Saturday , February 16 2019
Loading...
Breaking News

कॉलेजों और उच्च शिक्षण संस्थानों में नहीं मिलेंगे जंक फूड

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को उनके कैंपस में जंक फूड की बिक्री पर बैन लगाने का निर्देश दिया है।
यूजीसी द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि कॉलेजों में जंक फूड पर प्रतिबंध से स्वस्थ भोजन के नए मानक स्थापित होंगे। इससे छात्रों को बेहतर रहने, बेहतर सीखने और मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। यह अत्यधिक वजन से होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद करेगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देशों के बाद यह सर्कुलर जारी किया है। इसमें कॉलेजों से परामर्श का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया गया है। साथ ही छात्रों को जागरूक करने को कहा गया है।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी इस तरह निर्देश सभी स्कूलों के लिए जारी किए थे, जिसमें उनकी कैंटीन से जंक फूड हटाने को कहा गया था। साथ ही बच्चों का लंच बॉक्स की जांच करने और उन्हें पौष्टिक भोजन के बारे में जागरूक करने और छात्रों की निरंतर निगरानी के लिए भी कहा गया था।

यह सर्कुलर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की रिपोर्ट के बाद जारी किया गया था, जिसमें बच्चों के उच्च मात्रा में वसा, नमक और चीनी युक्त भोजन लेने की बात कही गई थी।

loading...