Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

जंगल में दो युवकों की भूख प्यास से हुई बेरहम मौत

मैक्सिको के जंगल में भूख-प्यास से पंजाब के दो युवकों की मौत हो गई है। एक मृतक बेगोवाल का रहने वाला था और दूसरा युवक नवांशहर का था। मानव तस्करी के जरिये युवकों को अमेरिका ले जाया जा रहा था।

सुखविंदर सिंह निवासी वार्ड नं. 2 कपिल कालोनी बेगोवाल ने बताया कि उसने अपने 18 साल के बेटे दविंदरइंद्रपाल सिंह को अमेरिका भेजने के लिए होशियारपुर के एक एजेंट से 24 लाख रुपये में सौदा तय किया था। 13 जून को उनका बेटा अमेरिका के लिए घर से निकला। एजेंट ने उन्हें विश्वास दिलाया था कि उनके बेटे को सीधे अमेरिका भेजा जाएगा लेकिन उसके बेटे को ग्रीस, इटली, स्पेन और मैक्सिको के रास्ते डोंकी बनाकर अवैध ढंग से अमेरिका में प्रवेश करवाया जा रहा था।

छह जुलाई को आखिरी बार दविंदर की उनसे बात हुई थी। उसने बताया कि वह महज ढाई घंटे में अमेरिका पहुंच जाएगा। उसके बाद से दविंदर से कोई संपर्क नहीं हुआ। सुखविंदर सिंह ने बताया कि सोमवार देर शाम उन्हें फोन आया कि उनके बेटे की मैक्सिको के जंगल में भूख प्यास से मौत हो गई।

Loading...

शिकायत मिली तो करेंगे कार्रवाई

अमेरिका के इंडियाना में रहने सुखविंदर के भाई दविंदर सिंह ने बताया कि दविंदर इंद्रपाल सिंह के अलावा एक लड़की और सात युवक मैक्सिको के जंगल में बेहोश मिले थे। इनमें बेगोवाल के दविंदरइंद्रपाल और नवांशहर के गौरव की मौत हो गई। बाकी बेहोश हो गए।

सभी को मैक्सिको की पेट्रोलिंग पार्टी ने अस्पताल में भर्ती कराया। सुखविंदर ने बताया कि मैक्सिको से बस में बिठाकर इन नौ लोगों को अमेरिका की सीमा के पास ले जाया गया लेकिन इनको खाने के लिए कुछ नहीं दिया गया। उनके पास केवल दो बोतल पानी ही था। एजेंटों ने उन्हें किसी सुनसान जगह में जंगल के पास छोड़ दिया।

सभी लोग वहां से आगे चले लेकिन जंगल में रास्ता भूल गए। भूखे प्यासे होने की वजह से दविंदरइंद्रपाल और गौरव की मौत हो गई और बाकी लोग बेहोश हो गए। अस्पताल में होश आने पर लड़की ने पूरा वाकया बताया, लेकिन अभी तक लड़की के बारे में कुछ पता नहीं चला है।

सुखविंदर सिंह ने बताया कि वह राज्यसभा सांसद अविनाश राय खन्ना से पत्र लेकर दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलकर बेटे का शव भारत लाने की गुहार लगाने जा रहे हैं। वहां से आने के बाद कानूनी कार्रवाई के बारे में सोचेंगे।

डीएसपी भुलत्थ दविंदर सिंह ने कहा कि अभी तक परिवार ने उन्हें किसी भी तरह की कोई शिकायत और बयान नहीं दिए हैं। शिकायत मिलने के बाद ही पुलिस कार्रवाई शुरू करेगी। उन्होंने बताया कि यह मामला पूरी तरह से मानव तस्करी से जुड़ा हुआ है, क्योंकि युवक को अवैध ढंग से अमेरिका पहुंचाया जा रहा था।

Loading...
loading...