Thursday , September 20 2018
Loading...

ईरान ने पेश किया अपना पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान, जाने क्या है इसकी खासियत और…

ईरान ने मंगलवार को अपना पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान पेश कर दिया। ईरान के रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने पिछले हफ्ते इसके संकेत दे दिए थे। नेशनल डिफेंस इंडस्ट्री डे के अवसर पर तेहरान में डिफेंस शो के दौरान ‘कोसार’ नाम के इस लड़ाकू विमान का अनावरण किया गया। राष्ट्रपति हसन रूहानी इस दौरान कोसार के कॉकपिट में खुद बैठे नजर आए।

ईरान के राष्ट्रीय टेलीविजन पर शो का प्रसारण किया गया, जिसमें बताया गया कि कोसार चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है। यह उन्नत तकनीक से लेस और कई हथियार ले जाने में सक्षम है। यह एक स्वदेशी लड़ाकू विमान है, जिसे 100 फीसदी ईरान में ही तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि विमान का पहले ही सफल परीक्षण किया जा चुका है।

इस अवसर पर हातमी ने दोहराया कि हमारी पहली प्राथमिकता मिसाइल क्षमता बढ़ाना है और मिसाइल प्रतिरक्षा में दुश्मनों के प्रयासों को देखते हुए हमें इसे बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि हमने ईरान-इराक युद्ध में सीखा था कि हम किसी पर नहीं, बल्कि खुद पर ही निर्भर हो सकते हैं। हमने देखा कि हम जहां-जहां असमर्थ हैं वहां कोई हम पर दया नहीं दिखाने वाला। हमारे संसाधन सीमित हैं और हम न्यूनतम लागत पर सुरक्षा स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Loading...
Loading...
loading...