X
    Categories: उत्तराखण्ड

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने खुली जगह में कुर्बानी देने पर लगाई रोक

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बकरीद पर खुले में कुर्बानी देने पर रोक लगा दी है। खंडपीठ ने स्लॉटर हाउस में ही बकरे काटने के आदेश दिए हैं।

दरअसल, हाईकोर्ट ने बकरीद में बकरों व अन्य जानवरों की कुर्बानी और खून के गली-नालियों में बहने के मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए यह फैसला सुनाया है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने मंगलवार को इस मामले पर सुनवाई की। जिसके बाद ये फैसला सुनाया गया है।

Loading...

यह आदेश सभी धर्मों के लिए

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि बकरीद के त्योहार के दौरान खुले में बकरे की कुर्बानी नहीं दी जाए। कुर्बानी सिर्फ स्लॉटर हाउस में ही दी जानी चाहिए।

loading...

अदालत ने यह भी निर्देश दिए कि जानवरों का खून खुली नालियों और नालों में नहीं बहना चाहिए। अदालत ने कहा कि यह आदेश सभी धर्मों के लिए है।

हाईकोर्ट ने बकरीद में बकरों व अन्य जानवरों की कुर्बानी तथा रक्त के गली-नालियों में बहने को लेकर हाई कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए जनहित याचिका दायर की थी।

बता दें कि हाईकोर्ट ने पहले ही राज्य के मंदिरों में बलि प्रथा पर पाबंदी लगा दी है। जिसके बाद नैनीताल के नंदा देवी महोत्सव, गढ़वाल के बूंखाल मेले समेत अन्य मेले महोत्सव में बलि प्रथा पर रोक लगी है।

Loading...
News Room :

Comments are closed.