X
    Categories: टेक वर्ल्ड

देश में जल्द बढ़ने वाला है सेकेंड- हैंड फोन का बाजार

भारत में अगले दो सालों में सेकेंड- हैंड स्मार्टफोन्स की डिमांड बढ़ने वाली है. जिसमें ये कहा जा रहा है कि सैमसंग और एपल के मंहेग मोबाइल को भारी छूट पर खरीदने वालों की तादाद बढ़ती दिख रही है. आपको बता दें की अगले दो सालों में स्मार्टफोन के मार्केट में 27% की बढ़ोतरी होगी. जहां ऐमजॉन, कैशिफाई, शॉपक्लूज और टोगोफोगो जैसे मार्केट के मौजूदा प्लेयर्स की सालाना सेल्स में तीन से चार गुना वृद्धि देखने को मिल रही है.

400 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी

Loading...

ऐमजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘रिफर्बिश्ड मोबाइल कैटिगरी में सालाना 400 पर्सेंट की दर से बढ़ रही है और साल 2017 में मोबाइल फोन की कुल बिक्री में इसका हिस्सा लगभग दोगुना हो गया है. ऐमजॉन के अलावा मार्केट के अन्य प्लेयर्स की ग्रोथ रेट भी काफी ज्यादा है.

loading...

कैशिफाई के को-फाउंडर नकुल कुमार ने कहा कि पिछले साल सेल्स में 200 पर्सेंट की ग्रोथ देखने को मिली और हमें उम्मीद है कि इस साल इसमें और इजाफा होगा. कैशिफाई कंज्यूमर्स और ऑनलाइन रिटेल प्लेयर्स से पुराने स्मार्टफोन खरीदती है और फिर उन्हें रिफर्बिश कर बेचती है. ऑनलाइन होलसेल रिटेलर शॉपक्लूज ने इस साल में हर महीने 5,780 रिफर्बिश्ड मोबाइल बेचे, जो साल 2017 में बेचे गए स्मार्टफोन के औसत से 35 पर्सेंट ज्यादा है. इसमें ज्यादातर नोकिया और सैमसंग के मोबाइल्स हैं जिनकी टियर 2 और टियर 3 मार्केट में बिक्री हुई.

रिफर्बिश्ड मोबाइल्स ने 2017 में किया 1.2 करोड़ का आंकड़ा पार

आपको बता दें मार्केट में सिर्फ 25% स्मार्टफोन को ही बाजार में बेचा जाता है जिसमें से कुछ को चमकाया जाता है. मार्केट एनालिस्ट्स ने बताया कि डेटा कि बढ़ती खपत के चलते फीचर फोन यूजर्स तेजी से स्मार्टफोन को अपना रहे हैं. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एनालिस्ट्स के मुताबिक, साल 2017 में देश में रिफर्बिश्ड मोबाइल्स की बिक्री का आंकड़ा 1.2 करोड़ को पार कर गया. इसमें से एक तिहाई ब्रिकी एपल और सैमसंग के स्मार्टफोन की थी. अगले दो सालों में इस मार्केट के 27 पर्सेंट से ज्यादा की सालाना ग्रोथ रेट से बढ़ने को अनुमान है.

Loading...
News Room :