Wednesday , September 19 2018
Loading...

यूपीकॉप’ एप से करा सकेंगे एफआईआर, जाने कैसे

थाने का चक्कर और न बाबुओं से सोर्स सिफारिश। आपकी सारी समस्याओं का समाधान पुलिस का एप ‘यूपीकॉप’ करेगा। इस एप को तैयार करने की जिम्मेदारी एडीजी तकनीकी सेवाएं को दी गई हैं। इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, इस एप के माध्यम से ऐसे मामलों की एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी, जिसमें कोई नामजद न हो। इसके अलावा किसी सामान या दस्तावेज के गुम हो जाने की सूचना भी दर्ज कराई जा सकती है। इसकी सर्टिफाइड कॉपी आपके ई-मेल पर आ जाएगी। इस एप पर आमजन की पुलिस से संबंधित हर सहायता के लिए विकल्प होंगे।

मसलन, नौकरों का सत्यापन कराने के लिए आवेदन, चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, इंप्लाई का सत्यापन कराने के लिए आवेदन के साथ ही धरना-प्रदर्शन, समारोह और फिल्म की शूटिंग के लिए अनुमति मांगने की सुविधा एप के माध्यम से मिलेगी। एप के जरिए वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को भी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Loading...

पोस्टमार्टम रिपोर्ट, दुर्व्यवहार की रिपोर्ट, लावारिस लाश, गुमशुदा की तलाश, इनामी अपराधी, गिरफ्तार व्यक्तियों की जानकारी, चोरी गई और रिकवर हुई गाड़ियों की जानकारी, पुलिस थाने के बारे में जानकारी भी एप पर उपलब्ध होगी।

loading...

साइबर क्राइम से बचने की मिलेगी जानकारी

इस एप से साइबर क्राइम से संबंधित जानकारी भी ली जा सकेगी। इसमें एक विकल्प साइबर अवेयरनेस का भी होगा जहां हाल के दिनों में हुई साइबर अपराध की दर्ज घटनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी। इसके साथ ही एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रॉड, वन टाइम पासवर्ड से होने वाले फ्रॉड, फर्जी फोन कॉल के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने की जानकारी भी होगी।

इसके अलावा एटीएम बूथ में किस तरह की सावधानी बरती जाए, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय खास सावधानी बरतने समेत 26 तरह से होने वाले साइबर अपराध के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। एप पर आरबीआई की गाइडलाइन भी होगी, जिसमें सेफ डिजिटल बैंकिंग समेत अन्य जानकारी होगी।

22 तरह की सुविधाएं मिलेंगी
आमजन की सुविधा के लिए पुलिस की ओर से एक एप तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा। इस एप के जरिए आम लोगों से संबंधित 22 तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Loading...
loading...