Saturday , September 22 2018
Loading...
Breaking News

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल में शामिल था हेडली का सौतेला भाई

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए पाकिस्तान ने एक प्रतिनिधिमंडल भारत भेजा था। इसने परेशानी बढ़ाने का काम किया। पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में दानियाल गिलानी भी शामिल थे। गिलानी मुंबई आतंकी हमलों में शामिल पाकिस्तानी-अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली के सौतेले भाई हैं। हेडली इस समय अमेरिका की जेल में 26/11 हमले को लेकर सजा काट रहा है।

डेविड हेडली ने मुंबई आतंकी हमले से पहले भारत के कई शहरों की रेकी की थी। उसे 2009 में गिरफ्तार किया गया था। अमेरिकी जेल में बंद रहते हुए मुंबई हमलों के ट्रायल के दौरान उसने मास्टरमाइंड अबु जुंदाल के खिलाफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गवाही दी थी। नीति निर्धारक गिलानी को भारत भेजने पर हैरान हैं। वह इस समय केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष होने के साथ ही मंत्रियों के कार्यालय के निदेशक भी हैं।

Loading...

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘प्रतिनिधिमंडल अंतिम संस्कार में शामिल हुए और उन्होंने विदेश मंत्री से भी मुलाकात की। यह सरकार के लिए बहुत ही शर्मिंदगी वाली बात है।’ वहीं दूसरे लोगों का कहना है कि यदि उसे भारत सरकार ने परसोना नॉन ग्रेटा घोषित नहीं किया है तो उसे पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने से नहीं रोक सकती है। कूटनीति में परसोना नॉन ग्रेटा वह शख्स होता है जिसे किसी विशेष देश में प्रवेश लेने और उस देश की सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है।

loading...

सरकारी सूत्रों का कहना है कि दानियल गिलानी, ‘पाकिस्तान के नौकरशाह ने सार्वजनिक तौर पर हेडली के साथ अपने संबंध होने की बात खारिज की है।’ सूत्रों का कहना है कि अभी तक उसके आतंकियों से किसी तरह के लिंक नहीं मिले हैं और वह भारत की ब्लैकलिस्ट में भी शामिल नहीं हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘दानियल को ब्लैकलिस्ट की जांच करने के बाद ही गिलानी को वीजा जारी किया गया था। वह हमारी ब्लैकलिस्ट में नहीं आते हैं। उनके आतंक से जुड़ाव की कोई खबरे नहीं हैं।’

हालांकि गिलानी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुए। बल्कि वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ पाकिस्तानी कानून मंत्री सैय्यद अली जफर, पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहेल महमूद और दक्षिण एशिया के महानिदेशक महमूद फैजल की अनौपचारिक बैठक में ही शामिल हुए।

Loading...
loading...