Thursday , November 15 2018
Loading...

गूगल पर फेक फोटो पहचानने का यह है तरीका

आपके पास भी किसी ने ऐसी फोटो पोस्ट की है जिसमें डोनाल्ड ट्रंप के साथ दुनिया भर के कई बड़े नेता पीएम मोदी की बात सुन रहे हैं। दरअसल ऐसी ही फोटो सोशल मीडिया में वायरल भी हुई थी। इस तरह की फोटो ठीक है या नहीं पता लगाने के कई तरीके होते हैं। इसका सबसे पहला और आसान तरीका होता है रिवर्स फोटो सर्च का। इस तरह का ऑप्शन कई वेबसाइट और सर्च इंजन देते हैं। गूगल भी ऐसा ही ऑप्शन देता है। गूगल इमेज में जाकर आप किसी फोटो को ड्रेग करके ले जाएं और सर्च करें। इसके अलावा तस्वीर को अपलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा कई वेब ब्राउजर भी ऐसे हैं जहां फोटो पर राइट की क्लिक करके उसे सर्च किया जा सकता है। इसके बाद इस फोटो की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। आप देख पाएंगे कि यह फोटो कबकी है और कहां इस्तेमाल हुई थी। कई बार पुरानी फोटो को भी लोग फॉर्वर्ड कर देते हैं, लेकिन जो असली फोटो होती है वह अच्छी क्वालिटी की होती है। असली फोटो को देखकर आप पहचान सकते हैं कि क्या किसी ने उस फोटो के साथ छेड़छाड़ की है।

Loading...

आपके पास भी कोई फेक फोटो भेज सकता है अगर आप इसका पता लगाना चाहते हैं तो आप फोटो को हर डिटेल को बहुत ध्यान से देखें। अगर तस्वीर फर्जी होती तो परछाई आदि से भी पता लग सकेगा। क्या फोटो में दिखाई दे रही हर चीज की परछाई ठीक है। क्या समय और मौसम दोनों मेल खा रहे हैं। इसका पता लगाने का एक और तरीका है कि आप फोटो में दिख रही जगह के मौसम की रिपोर्ट देख सकते हैं। फोटो में अगर इमारतें और गाड़ियां हैं तो ध्यान से देखें क्या गाड़ियों के नाम और इमारतें मेल खा रही हैं।

loading...

अगर आप किसी पिक्चर को देख रहे हैं और उस फोटो में मौजूद हर चीज बिलकुल साफ दिखाई दे रही है। इसका मतलब है कि यह फोटो फेक है। क्योंकि एक फोटो में सभी चीजें एक समान फोकस में नहीं हो सकती हैं, मतलब एक फोटो में शुरुआत से लेकर आखिर तक का सबकुछ साफ दिखाई नहीं दे सकता है।

अगर किसी इंसान की फोटो आप देख रहे हैं और उसके फेस पर कोई भी निशान, पिंपल या रिंकल आदि कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है तो हो सकता है कि वह फोटो फोटोशॉप की गई हो। उसमें कलर करेक्शन किया गया हो और उस फोटो को अच्छा बनाया गया हो। अगर आपके पास फूल के बगीचे या पहाड़ों आदि कि कोई फोटो आती है और आपको लग रहा है कि यह फोटो असली नहीं हो सकती तो उस फोटो को बहुत ध्यान से देखें, उसमें देखें कि किसी एक ही चीज को तो कॉपी पेस्ट करके नहीं लगा रखा है।

Loading...
loading...