X
    Categories: कारोबार

दो साल में 40 फीसदी गिरी कीमतें, कई बड़े ब्रांड्स को लगा झटका

देश भर में टीवी मार्केट में प्राइस वॉर शुरू हो चुका है। कई कंपनियों के आ जाने से टीवी की कीमतें पिछले दो सालों में 40 फीसदी तक गिर गई हैं। कीमतें गिर जाने से पहले से कई स्थापित कई ब्रांड्स को झटका लगा है।

भारत में अब हैं 70 के करीब ब्रांड
भारत में इस वक्त 70 से अधिक कंपनियां है, जो अपना टीवी बेच रही हैं। दो साल पहले तक देश में केवल कुछ ही कंपनियां थी, जो कि अपने ब्रांड्स को बेचती थी। तब इन कंपनियों ने टीवी के दाम इतने कर रखे थे, कि एक आम आदमी को भी कई खरीदने से पहले सोचना पड़ता था।

इतना आया बदलाव
2016 से तुलना करें तो फिर 2018 में टीवी के दाम काफी गिर गए हैं। पहले जहां 32 इंच एचडी रेडी टीवी खरीदने के लिए 13500 रुपये खर्च करने पड़ते थे, वहीं अब इतनी कीमत में ग्राहकों को फुल एचडी स्मार्ट टीवी मिल जाता है। पहले फुल एचडी टीवी की कीमत 29 हजार रुपये के करीब थी।

Loading...

दो साल पहले 43 इंच के 4के स्मार्ट टीवी की कीमत 50 हजार रुपये के करीब थी, जो अब 30 हजार का हो गया है। वहीं 55 इंच वाला टीवी अब आसानी से 55 हजार रुपये में मिल रहा है, जोकि 2016 में 80 हजार रुपये का था।

loading...

70 फीसदी मार्केट पर इन कंपनियों का कब्जा

हालांकि नई कंपनियों के आगमन के बावजूद अभी भी सोनी, सैमसंग और एलजी का कब्जा है। लेकिन शायोमी, थॉमसन व टीसीएल जैसी कंपनियां ऑनलाइन अच्छी डील ग्राहकों को दे रही हैं, जिससे इनका मार्केट शेयर लगातार बढ़ता जा रहा है।

इन साइज में सबसे ज्यादा बिक्री

अभी सबसे ज्यादा लोग 24,32 व 43 इंच के टीवी सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं। अभी 50 इंच और इससे ज्यादा साइज वाले टीवी की डिमांड भारत में उतनी नहीं है। हालांकि अब बड़े साइज के टीवी में भी कंपनियों ने कीमतों में कमी करने की तैयारी शुरू कर दी है।

बढ़ गई है ऑनलाइन बिक्री

2016 में जहां टीवी की ऑनलाइन बिक्री का आंकड़ा महंज 3-4 फीसदी था, वो अब बढ़कर 14 फीसदी हो गया है।

Loading...
News Room :

Comments are closed.