Monday , September 24 2018
Loading...
Breaking News

खाना खाने के बाद नहाने से हो सकती है ये मुश्किल

सिर्फ साफ सफाई के लिए ही नहीं शरीर की थकान दूर करने के लिए और फ्रेश फील करन के लिए भी लोग नहाते हैं। नहाने की प्रक्रिया रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्साक है। लोग अक्सर रात में खाना खाने के बाद नहाने की कोशिश करते हैं। क्योंकि उनको ऐसा लगता है कि रात में नहाने से नींद अच्छी आती है। बेशक रात में नहाने से नींद अच्छी आती है लेकिन खाना खाने के बाद नहीं, खाने खाने से पहले ही नहाना चाहिए।

 

शरीर का तापमान गिरता है

Loading...

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर का तापमान एकदम से गिर जाता है। इसके कारण शरीर के बाके हिस्से में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

loading...

ऐसा क्यों होता है?

शरीर पर पानी डालते ही रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। खाने खाने के बाद यह रक्त का प्रवाह खाने के पचाने के लिए होता है। लेकिन जब खाना खाने के बाद नहाया जाता है तो यह प्रवाह शरीर के बाकी अंगों में तेजी से फैलता है इसलिए खाने के पचाने की क्षमता पर असर पड़ता है। खाना ठीक से पच नहीं पाता है। जो हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है।

सभी को नहीं होती परेशानी

लेकिन खाना खाने के बाद नहाना हर किसी को नुकसान नहीं करता है। जिस किसी को रक्त के संचार की समस्या है या खराब रक्त संचार है या खाना खाने के बाद चक्कर आने जैसी समस्या है तो उनको खाना खाने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए।

Loading...
loading...