Friday , November 16 2018
Loading...
Breaking News

आयुर्वेद के प्रयोग से पाए अब मच्छरों से भी मिलती है मुक्ति

बरसात के बाद अचानक से मच्छरों का फैलना एक आम बात है। इन ही मच्छरों के कारण कई तरह की बीमारियां होने की आंशका बढ़ जाती है। मच्छर के काटे स्थान पर तेज खुजली होती है साथ ही वह स्थान लाल हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है आप घर के कुछ तरीकों की वजह से मच्छरों को घर में आने से रोक सकते हैं।

 

मच्छर भगाने के उपाय

Loading...

खाने में इस्तेमाल होने वाले सोयाबीन के तेल में मच्छकों को दूर भगाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए सोयाबीन के तेल को स्किन पर लगाएं। इस तेल के इस्तेमाल से मच्छर दूर भागेंगे।

loading...

आयुर्वेद के हिसाब से तुलसी का पौधा भी मच्छरों को घर से दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं तुलसी के पौधे में मच्छरों को दूर करने के साथ घर में प्रंवेश करने के रोकने की क्षमता भी होती है।

कई बार देखा गया है कि लौंग के तेल से मच्छरों को दूर भगाने में मदद करता है। लौंग के तोल को नारियल के तोल में मिलाकर लगाने से मच्छरों से छिटकारा मिल जाता है। इस तेल का इस्तेमाल ओडोमॉस से कम नहीं है।

नींबू के तेल में नीलगिरी के तेल को मिलाकर लगाने से मच्छरों से बचा जा सकता है। नींबू के तल को स्किन पर लगाने से एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है।

Loading...
loading...