Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

बालों से दांतों तक के लिए लाभदायक है बथुआ

बथुआ, हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होता है और इसमें मौजूद विटामिन्स शरीर को फायदा पहुंचाता है। बथुए में विटामिन ए, प्रोटीन, वसा, विटामिन ‘सी’ और ‘बी समेत कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम जैसे तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है, पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है। वहीं बथुए का सेवन करने से आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है। बथुए की सब्जी, रस या उसका उबाला हुआ पानी पीने से पेट, यकृत, किडनी संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं। आइए आज हम आपको बथुए के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

बालों के लिए : बथुए में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से बालों का फायदा होता है। इसमें मौजूद आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा बथुए को उबालकर इसके पानी से सिर को धोने से जुंए मर जाती हैं और सिर भी साफ हो जाता है।

Loading...

पेट के लिए : बथुए की सब्जी खाने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके सेवन से लीवर, तिल्ली, पुरानी कब्ज, गैस, पेट के कीड़े, पेट में दर्द, बवासीर और पथरी आदि रोग ठीक हो सकते हैं।

loading...

दांतों के लिए : बथुए की सब्जी या साग सेवन करने से दांतों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। इसकी पत्तियों को कच्चा चबाने से सांस की बदबू, पायरिया और दांतों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं।

स्किन के लिए : त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी बथुआ बहुत उपयोगी होता है। बथुए के उबले हुए पानी से त्वचा को धोने से फायदा होता है। इसे उबालकर रस का सेवन या सब्जी बनाकर खाने से रोगों में लाभ होता है।

पीरियड्स के लिए : जिन महिलाओं को पीरियड्स सही समय पर नहीं आ रहे उनके लिए भी बथुए का सेवन काफी लाभदायक होता है। वो महिलाएं बथुए के बीज को उबालकर उसका पानी पी लें, फायदा होगा।

Loading...
loading...