X
    Categories: उत्तर प्रदेश

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे रोपे गए हजारों पौधे

72वें स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को यूपीडा द्वारा आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे व्यापक पैमाने पर पौधरोपण किया गया। एक्सप्रेस-वे की पांचों कार्यदायी एजेंसियों द्वारा उनके क्षेत्रों में 5,000 पौधे रोपित किए गए, इस प्रकार कुल 25,000 पौधों का एक ही दिन में रोपण हुआ। 

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने एक्सप्रेस-वे के किनारे बने जन सुविधा केंद्र के परिसर में बनाई गई पंचवटी वाटिका में बरगद का पौधा रोपण कर उसका लोकार्पण किया। इस पंचवटी में बरगद, बेल, आंवला, पीपल और अशोक के वृक्ष निश्चित दिशा में ही लगाए जाते हैं। पंचवटी की स्थापना का विशेष आध्यात्मिक तथा पौराणिक महत्व होने के साथ ही इसके पौधों का पर्यावरणीय महत्व भी होता है।

Loading...

यूपीडा द्वारा आयोजित इन कार्यक्रमों की खूबी यह रही कि इनमें समीपवर्ती विद्यालयों के 1,000 से भी अधिक बच्चों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया। इसमें भाग ले रहे विद्यार्थियों का उत्साह उस समय देखने लायक था, जब अवनीश कुमार अवस्थी ने वृक्ष लगाने वाले विद्यार्थियों को यूपीडा की ओर से ट्रैक सूट तथा खेलने के जूतों के साथ ही पौधरोपण में प्रतिभाग करने वाले सभी विद्यालयों में क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल तथा वॉलीबाल के उपकरण देने की घोषणा की।

loading...

यूपीडा द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामवासियों सहित स्वयंसेवी संस्थाओं तथा यूपीडा और कार्यदायी एजेंसियों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया।

Loading...
News Room :

Comments are closed.