Friday , November 16 2018
Loading...

उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए किया शांति संधि का आह्वान

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को शांति संधि पर हस्ताक्षर करने का आह्वान करते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पारस्परिक विश्वास आवश्यक है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तर कोरियाई साप्ताहिक समाचार पत्र ‘टोंगिल सिन्बो’, जो सरकार के मुखपत्र के रूप में जाना जाता है, इसने कहा है कि जब तक अमेरिका युद्ध के अंत की घोषणा करने जैसे कोई प्रभावी कदम नहीं उठाता तब तक परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे की प्रगति की उम्मीद नहीं की जा सकती।

साप्ताहिक ने कहा, “दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया के संबंधों में एक सफलता रही है, लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप पर युद्ध की समाप्ति अभी भी एक अनसुलझा काम है।”

Loading...

इसने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थाई शांति स्थापित करने के लिए युद्ध के अंत की घोषणा में एक जिम्मेदार पार्टी के रूप में अमेरिका को सिंगापुर में 12 जून के उत्तर-अमेरिकी शिखर सम्मेलन के समझौते को लागू करने के लिए व्यावहारिक उपाय करना चाहिए।

loading...

उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में अपनी ऐतिहासिक बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरणकी दिशा में प्रतिबद्धता जताई थी और एक निश्चित शांति समझौते तक पहुंचने की प्रतिबद्धता भी जताई थी।

Loading...
loading...