Wednesday , November 14 2018
Loading...
Breaking News

अमेरिका बोला- वैश्विक शक्ति के रूप में सही मार्ग पर है भारत

भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देते हुए, अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल आर. पॉम्पिओ ने बुधवार को कहा कि एक ‘लोकतंत्र और एक दोस्त’ ने अपने लोकतांत्रित मूल्यों और समावेशिता के साथ अग्रणी वैश्विक शक्ति के तौर पर अपने सही मार्ग पर है। पॉम्पिओ ने एक बयान में कहा, “अमेरिका सरकार की ओर से, मैं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत सरकार और लोगों को शुभकामनाएं देता हूं। आज ही के दिन 71 वर्ष पहले स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद, भारत ने लोकतंत्र, विविधता और कानून के शासन का समर्थन करते हुए दक्षिण एशिया में एक उदाहरण पेश किया है। ऐसे ही मूल्यों को अमेरिका साझा करता है।”

उन्होंने कहा, “सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र का सदस्य होने के नाते, भारत और अमेरिका के लोगों के बीच हमेशा दोस्ती के मजबूत रिश्ते रहे हैं। हम जीवंत भारत-अमेरिका प्रवासी और छात्रों की अदला-बदली के तौर पर हमारे देशों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए नौजवानों के आभारी हैं।”

Loading...

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच साझा किए गए मूल्यों ने स्वास्थ्य, ऊर्जा, पर्यावरण, विज्ञान व उच्च प्रौद्योगिकी के तौर पर योगदान दिया है, जोकि भविष्य के लिए समृद्धि और नौकरियों को बढ़ावा देगा।

loading...
Loading...
loading...