Sunday , September 23 2018
Loading...
Breaking News

एर्दोगन : रणनीतिक साझेदार तुर्की को खो रहा है अमेरिका

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि वाशिंगटन आतंकवाद के आरोपों के लिए गिरफ्तार किए गए अमेरिकी पादरी को रिहा करने की मांग को लेकर ‘रणनीतिक साझेदार’ अंकारा को खोने की कगार पर है। समाचार एजेंसी ‘एफे’ के अनुसार, एर्दोगन ने उत्तरी प्रांत ओरदू में एक रैली के दौरान कहा, “हम केवल ईश्वर के सामने झुकते हैं। एक पादरी के लिए तुर्की को दंडित करने का प्रयास गलत है। मैं एक बार फिर अमेरिका से कह रहा हूं कि यह एक दयनीय स्थिति है कि आपने नाटो के अपने रणनीतिक साझेदार के स्थान पर पादरी को चुना है। हम न्याय के अनुसार ही काम करेंगे।”

बता दें कि तुर्की द्वारा एक अमेरिकी पादरी एंड्रयू ब्रनसन को हिरासत में रखने की घटना के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। तुर्की के अधिकारियों ने ब्रनसन के लिए 20 साल जेल की सजा की मांग की है, जिन्हें दो साल पहले आतंकवादी समूह पीकेके कुर्दिश और निर्वासित इस्लामी धार्मिक नेता फतुल्लाह गुलेन से संबंध होने का दोषी ठहराया गया है।

Loading...

तुर्की ने गुलेन और उनके अनुयायियों पर 2016 में तख्ता पलट की साजिश रचने का आरोप लगाया था।

loading...

पिछले सप्ताह अमेरिका के राजस्व विभाग ने ब्रनसन को जेल से रिहा नहीं किए जाने की प्रतिक्रिया में तुर्की के दो मंत्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था, जो ब्रनसन की गिरफ्तारी में शामिल थे।

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को तुर्की से आने वाले इस्पात और एल्यूमिनियम पर 50 फीसदी और 20 फीसदी आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इससे तुर्की की मुद्रा लीरा अपने अबतक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

एर्दोगन ने अपने समर्थकों से कहा, “अगर आपके पास अपने तकिए के नीचे डॉलर हैं, तो उन्हें बाहर निकालें। अगर आपके पास यूरो हैं, तो उन्हें भी बाहर निकालें। उन्हें तुरंत बैंकों में ले जाएं और लीरा में बदलवाएं। ऐसा करके हम अपनी स्वतंत्रता और भविष्य के लिए लड़ेंगे।”

Loading...
loading...