Wednesday , November 21 2018
Loading...

बहुत ज्यादा पानी पीने से भी किडनी पर पड़ सकता है कुछ ऐसा असर

मशहूर टीवी एक्ट्रेस रीता भादुड़ी की मंगलवार सुबह किडनी फेल होने से मौत हो गई। वह पिछले 10 दिनों से आईसीयू में भर्ती थीं। लोकप्रिय टीवी शो निमकी मुखिया में इमरती देवी का किरदार निभाने वाली रीता ने टीवी के अलावा कई फिल्मों में भी काम किया है।

Image result for बहुत ज्यादा पानी पीने से भी किडनी पर पड़ सकता है कुछ ऐसा असर

क्या थी बीमारी – रीता भादुड़ी को किडनी की बीमारी थी। एक साल पहले उनकी किडनी कमजोर हो गई थी। जिसके बाद उन्हें लगातार स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो रही थीं। 10 दिन पहले उन्हें सुजय अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Loading...

किडनी फेल होने के कारण तथा लक्षण – हमारे आंतरिक अंगों में दिल के बाद किडनी सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। ऐसे में इसकी खास देखभाल जरूरी है। यह हमारे खून को छानकर टॉक्सिन्स बाहर करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर हम बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं या फिर बहुत देर तक यूरीन को रोककर रखते हैं तो किडनी से संबंधित समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन, नमक, पेन किलर्स, प्रोटीन तथा एल्कोहल के सेवन से भी किडनी खराब होने का खतरा होता है। महिलाओं में किडनी की परेशानियां पुरुषों के मुकाबले ज्यादा देखी जाती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में गंभीर किडनी रोग मूत्रमार्ग में संक्रमण की वजह से होता है।

loading...

लक्षण – किडनी कमजोर या खराब होने के वक्त शरीर में कुछ लक्षण प्रदर्शित होते हैं। इनमें हाथों और पैरों में सूजन उत्पन्न होना, ब्लड प्रेशर बढ़ जाना, हड्डियों में दर्द, कमजोरी, जी मिचलाना, उल्टी महसूस होना, सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, बेहोशी तथा शरीर में खून की कमी होना आदि शामिल हैं। इन लक्षणों के दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ऐसे रख सकते हैं किडनी को स्वस्थ –

1. बहुत ज्यादा पानी पीने से परहेज करें। वैसे तो खूब पानी पीना शरीर की सेहत के लिए सही होता है लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन किडनी का काम बढ़ा देता है। ऐसे में उनके खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि संतुलित मात्रा में पानी पिएं।

2. ज्यादातर किडनी की समस्याएं हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की वजह से होती हैं। ऐसे में इन बीमारियों की रोकथाम से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना होगा।

3. अगर किडनी खराब होने की अवस्था से गुजर रहे हैं तो प्रोटीन का सेवन कम कर दें। क्योंकि, जब किडनी कमजोर हो जाती है तब शरीर में यूरिया व अन्य नुकसानदेह तत्वों का स्तर बढ़ने लगता है। इस स्तर को कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन कम कर देना चाहिए। प्रोटीन पनीर, दालों, फलियों, सोयाबीन और मांसाहारी खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

4. विभिन्न खाद्य व पेय पदार्थों के जरिये शरीर में रोजाना 5 ग्राम (एक छोटी चम्मच) तक नमक पहुंचना चाहिए। इससे ज्यादा नमक न लें। खाद्य पदार्थों में अलग से नमक नहीं डालें।

5. धूम्रपान किडनी में रक्त के प्रवाह को धीमा कर देता है। जब किडनी में कम रक्त पहुंचता है, तो ये सही ढंग से कार्य नहीं कर पाते। धूम्रपान किडनी के कैंसर के खतरे को भी 50 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। अपने रक्त चाप को कम करने के लिए डॉक्टर के परामर्श से दवा का सेवन करें।

6. एल्कोहल से दूर रहें और रोजाना एक्सरसाइज करें। खुद को फिट रखेंगे तो किडनी की बीमारी का खतरा कम रहेगा।

Loading...
loading...