Monday , September 24 2018
Loading...
Breaking News

खूबसूरत बालों के लिए देसी घी का करें इस्तेमाल

प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों से संबंधित कई समस्याएं आजकल आम हैं। हर कोई इससे परेशान है। बाजार में बालों के झड़ने, रूखे तथा बेजान बाल जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तमाम प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स साइड इफेक्ट्स से भरपूर होते हैं। ऐसे में प्राकृतिक तरीकों से बालों की इन समस्याओं से निजात पाना एक सुरक्षित तरीका है। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। ऐसा ही एक नुस्खा है घी से बना हेयर मास्क। बालों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Image result for खूबसूरत बालों के लिए देसी घी का करें इस्तेमाल

घी हेयर मास्क बनाने की विधि – घी हेयर मास्क बनाने के लिए आपको शुद्ध देसी घी, एक नींबू, एलोवेरा जेल, नारियल के तेल की जरूरत होगी। सबसे पहले एक कटोरी में बराबर मात्रा में पिघला हुआ घी और नारियल का तेल डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिलाएं।

Loading...

कैसे करें इस्तेमाल – घी से बने हेयर मास्क को इस्तेमाल करने से पहले बालों को कंघी करके सुलझा लें। अब बालों पर अच्छी तरह से हेयर मास्क लगाएं। स्कैल्प पर भी इस मिश्रण की मालिश करें और कम से कम 2-3 घंटे के लिए बालों को बांध कर शॉवर कैप लगा लें। 2-3 घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल के बाद बाल प्राकृतिक रुप से कंडीशन हो जाते हैं। ऐसे में आपको बालों को धोने के बाद कंडीशनिंग की जरुरत नहीं पड़ती है।

loading...

क्या होते हैं फायदे – घी हेयर मास्क लगाना बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है। घी हेयर मास्क लगाने से स्कैल्प में संक्रमण नहीं होता है इसलिए इसका सप्ताह में कम से कम 2 बार उपयोग जरुर करना चाहिए। बालों को घना बनाने के लिए पिघले हुए घी की मालिश करके भी सो सकते हैं जिससे बाल कुछ ही दिनों में मजबूत और घने बनते हैं।

Loading...
loading...