Tuesday , December 18 2018
Loading...

एक्सरसाइज के बाद इन 5 ड्रिंक्स का कभी न करें सेवन

एक्सरसाइज के जरिए लोग अपने आप को फिट रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते। रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है, लेकिन कुछ लोग हार्ड वर्कआउट करने के बाद भी खास फायदा महसूस नहीं करते। आज हम इसके पीछे के कारणों को जानने की कोशिश करते हैं। अक्सर एक्सरसाइज करने के बाद प्यास लगती है और लोग पानी या कोई खास ड्रिंक पीते हैं। वहीं, कुछ लोग वर्कआउट करने के बाद ऐसे ड्रिंक का सेवन कर बैठते हैं, जिसकी वजह से एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। आइए, हम आपको उन 5 ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन एक्सरसाइज के बाद नहीं करना चाहिए।

Image result for एक्सरसाइज के बाद इन 5 ड्रिंक्स का कभी न करें सेवन

कॉफी या चाय
कुछ लोग सुबह की शुरुआत एक्सरसाइज से जरूर करते हैं, लेकिन एक्सरसाइज के बाद तुरंत बाद चाय या कॉफी का सेवन कर लेते हैं। यही आदत उनकी पूरी मेहनत पानी फेर देती है, क्योंकि इनमें कैफीन होती है। कैफीन ऊर्जा बढ़ाने में मददगार है, लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा मात्रा में लिया जाए या वर्कआउट के तुरंत बाद इसका सेवन किया जाए तो यह नुकसान भी कर सकती है। कई अध्ययनों में भी साबित हुआ है कि चाय, कॉफी ज्यादा पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और एसिडिटी की शिकायत भी होती है।

Loading...

पैक्ड फ्रूट जूस
एक्सरसाइज के बाद लोग जूस पीना पसंद करते हैं और यह सही भी है, लेकिन बाजार से खरीदे हुए पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन कभी न करें। पैक्ड फ्रूट जूस में सिंथेटिक ए‍डिटिव्‍स, कलर्स, फ्लेवर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप मौजद होता है, जो आपके शरीर को मोटा बनाता है। इसके अवाला इस प्रकार के जूस को बनाने के दौरान फलों में मौजूद हेल्दी विटामिन्स खत्म हो जाते हैं।

loading...

कोल्ड ड्रिंक्स
एक्सरसाइज के बाद कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर, मासाला ड्रिंक्स आदि का सेवन करने से आपकी पूरी मेहनत खराब हो जाती है। सोडे का असर खत्म होते ही यह शरीर को एनर्जी देने के बजाए नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है।

एल्कोहल
अक्सर लोग शाम के वक्त जिम जाना या एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। वहीं, अगर शाम के वक्त आपका पार्टी का प्लान है और आप एल्कोहल का सेवन करना चाहते हैं तो यह अपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि वर्कआउट के बाद जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट करें, लेकिन एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है।

Loading...
loading...