Tuesday , December 18 2018
Loading...

गर्मियो में इन वजहों से बढ़ता है वजन

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या आती है लेकिन गर्मियों में भी वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। आज हम आपको गर्मियों में वजन बढ़ने की वजह बताने के साथ-साथ ऐसे उपाय भी बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल गर्मियों में ठंडी चीजें किसे पसंद नहीं लेकिन कुछ ठंडी चीजें आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती हैं। बहुत ज्यादा कैलोरी युक्त खान पान वजन बढ़ा देता है। ठंडी कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम जैसी चीजों में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आइए हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ खास उपायों को बारे में बताते हैं।

Image result for गर्मियो में इन वजहों से बढ़ता है वजन

ताजे फलों का सेवन: फ्रूट आइस क्रीम, कस्टर्ड और फ्रूट को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। आइसक्रीम और कस्टर्ड में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, ये चीजें मोटापे का कारण बनता हैं। गर्मियों में अनचाहे मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जरूरत है आप इन चीजों के जगह ताजे फलों का सेवन करें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में दही का इस्तेमाल भी राहत दिलाता है।

Loading...

बाहर के खाने से परहेज: गर्मियों में ज्यादातर लोग छुट्टियों पर जाते हैं और घर के बाहर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं। घर के बाहर आप क्या खा रहें हैं और उसमें कितनी मात्रा में कैलोरी है इस बात का ध्यान रखें। यदि संभव हो तो सलाद, फ्रूट और अन्य तरह के हलके-फुल्के खाने का सेवन करें।

loading...
Loading...
loading...