Thursday , February 21 2019
Loading...
Breaking News

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग

अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के जंगलों में लगी भीषण आग आस-पास के इलाके की ओर बढ़ रही है साथ ही आग बुझा रहे अधिकारियों ने क्षेत्र को खाली करने के आदेश दिए हैं। अधिकारी लगभग एक महीने पहले लगी इस भयंकर आग को बुझाने के लिए लगातार जूझ रहे हैं। इस आग से निकलने वाले धुएं से वहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है, इस वजह से खतरे को देखते हुए उन इलाकों से लोगों को निकालने के आदेश दिए गए हैं और स्वास्थ्य चेतावनियां जारी की गईं हैं।
Image result for कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग और भड़की, खतरे में अब रिहायशी इलाके

जंगल में आग लगने के करीब एक महीने बाद नेशनल वेदर सर्विस ने सैटेलाइट से ली गई आग की ‘‘विशाल धुएं’’ की तस्वीर जारी करते हुए लोगों को सावधान किया है, जिसमें दिख रहा है कि यह अमेरिका के उत्तरी मैदानी क्षेत्र से पहले पश्चिमी और मध्य कनाडा की तरफ बढ़ रही है।

पास के प्रांत अरीजोना में स्थित ‘कैबाब नेशनल फॉरेस्ट’ ने चेतावनी जारी की कि इस जंगली आग से पूरे पश्चिमी क्षेत्र में धुंध छा गई है। उत्तरी कैलिफोर्निया में स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की जा रही है, जहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है, जो बच्चों और वृद्ध लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

‘मेंडोसिनो कॉम्पलेक्स’ को कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे भीषण आग घोषित किया गया है। आग बुझाने में 14,000 से अधिक दमकल कर्मियों लगे हुए हैं।

loading...