X
    Categories: ऑटो वर्ल्ड

भारतीय कंपनी ने तैयार की इकोफ्रेंडली सुपरकार

वजीरानी ऑटोमेटिव नाम की भारतीय कंपनी ने गुडवुड फेस्टिवल में अपनी पहली हाइपरकार “वजीरानी शूल’ से पर्दा उठा दिया है। इस कार की खास बात यह है कि इसमें कार्बन फाईबर का इस्तेमाल किया गया है जिससे इसका वजन काफी कम हो गया है। साथ ही यह कार पूरी तरह से इकोफ्रेंडली है। कार की बाहरी शेप का आकार काफी छोटा और आकर्षक बनाया गया है।

वजीरानी शू के हर पहिए में चार इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं जो कि इसे फुली इंडिपेंडेंट टॉर्क वेक्टरिंग प्रोवाइड करेंगी। ये मोटर सिंगल रेशो गियरबॉक्सेज से चलते हैं। इस कार को डिजाइन करने वाले चंकी वेजिरानी के बताया कि इस कार की बैट्री का वजन 300 किलो है जो की चार्ज करके चलाने में भी सक्षम है, हालांकि इस कार के अन्य पार्ट्स और फीचर के बारे में अभी खास जानकारी नहीं मिल पाई है। कंपनी ने यह भी साफ कर दिया है कि यह कोई हाई-स्पीड कार नहीं है।  इस कार को बनाते समय हैंडलिंग और ब्रेक सिस्टम  का खासा ध्यान रखा गया है।

चंकी भारत के पहले ऐसे डिजाइनर हैं जो जगुआर लैंड रोवर और रोल्स रोयस जैसी बड़ी कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं। देखा जाए तो वेजिरानी की जड़ें भारत से जुड़ी हैं और वह चाहते हैं कि इस कार को भारत में तैयार किया जाए, लेकिन भारत में इसे बनाना मुश्किल है। बता दें कि फिलहाल इसका कार्यलय कैलिर्फोनिया  में स्थित है।

Loading...
Loading...
News Room :

Comments are closed.