Sunday , September 23 2018
Loading...
Breaking News

खून में टॉक्सिन्स की वजह से होते हैं त्वचा संबंधी रोग

रक्त की शरीर में कई तरह की भूमिका होती है। शरीर में ऑक्सीजन, हार्मोन्स, शुगर, फैट्स और सेल्स को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने का काम खून ही करता है। खून में कई वजहों से टॉक्सिन्स एकत्रित होते रहते हैं। अगर इनकी ठीक तरह से सफाई न हो तो कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। शरीर में खून को साफ रखने का काम लीवर का है। ऐसे में कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनके सेवन से खून साफ होने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है। इससे आप कई तरह की बीमारियों को होने से पहले ही रोक सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे फू्ड्स कौन से हैं –

Image result for खून में सेल्स

ब्रोकली – ब्रोकली को प्राकृतिक ब्लड प्योरिफायर माना जाता है। यह रक्त से विषाक्त तत्वों को बाहर करने का काम करता है। ब्रोकली में कैल्शियम, विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, फास्फोरस आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना इसके सेवन से न सिर्फ टॉक्सिन्स बाहर होते हैं बल्कि इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

Loading...

ताजे फल – सेब, आलूबुखारा, रहिला तथा अमरूद में पेक्टिन फाइबर होता है जो रक्त को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है। ये तत्व रक्त में जमा फैट तथा भारी धातुओं और हानिकारक रसायनों से बंध बनाकर उन्हें शरीर से बाहर कर देते हैं। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है।

loading...

हरी पत्तेदार सब्जियां – पत्तेदार सब्जियों में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व तथा एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इससे रक्त प्रवाह भी दुरुस्त बना रहता है। हरी सब्जियां लीवर में ऐसे एंजाइम्स के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं जो रक्त शोधन प्रक्रिया को तेज करने में मददगार होते हैं।

चुकंदर – चुकंदर नाइट्रेट तथा एंटी ऑक्सीडेंट वीटालैन्स के प्राकृतिक स्रोत माने जाते हैं। यह लीवर को कई तरह के नुकसान से बचाते हैं। कई शोधों में इस बात को प्रमाणित किया गया है कि चुकंदर का सेवन लीवर में ऐसे एंजाइम्स बनाता है जो खून को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्सिफाइ करने के काम आता है।

गुड़ – गुड़ एक लोकप्रिय मिष्ठान है जो आसानी से कहीं भी मिल जाता है। यह भी एक प्राकृतिक रक्त शोधक होता है। इसके सेवन से पाचन तो दुरुस्त रहता ही है साथ ही शरीर के तमाम अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। गुड़ में मौजूद आयरन हिमोग्लोबिन के स्तर को रिस्टोर करने में मदद करता है तथा शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक रखता है।

Loading...
loading...