Wednesday , February 20 2019
Loading...
Breaking News

दक्षिणी भोजन डोसा, इडली तक सीमित नहीं

न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय शेफ हरि नायक का कहना है कि दक्षिण भारतीय भोजन को ‘बहुत कमतर आंका’ जाता है, जबकि यह इडली और डोसा से बहुत आगे निकल चुका है। नायक पश्चिम में भारतीय भोजन से संबंधित गलत धारणाओं को दूर करने के लिए भी अथक प्रयास कर रहे हैं।

Image result for दक्षिणी भोजन डोसा, इडली तक सीमित नहीं

कर्नाटक के उडुपी में पले-बढ़े हरि ने आईएएनएस को यहां बताया, “दक्षिण भारतीय भोजन को बहुत कमतर आंका गया है। लोगों को लगता है कि दक्षिण भारतीय व्यंजन सिर्फ डोसा और इडली हैं, लेकिन मैं शाकाहारी के अलावा मछली और अन्य मांसाहारी व्यंजनों को खाते हुए बड़ा हुआ हूं।”

हरि ने कहा, “मैं इसके आसपास एक अवधारणा बनाना चाहूंगा और लोगों (उत्तर भारतीय) को और ज्यादा उत्साहित करना चाहूंगा, ताकि वे कुछ ऐसा चख सकें जो भारतीय भोजन भी है और स्वादिष्ट और स्वास्थ्यपरक भी है। उदाहरण के लिए हम क्रीम के बजाय नारियल के दूध का इस्तेमाल करते हैं, जो हल्का और स्वास्थ्यपरक होता है।”

हरि ने कहा कि भारतीय भोजन को लेकर ऐसी ही गलत धारणा न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में और ब्रिटेन में भी है।

उन्होंने कहा कि अगर हम भारतीय भोजन की बात करते हैं तो पश्चिमी देशों में यह पंजाबी खाना के बारे में है। अगर वह दक्षिण भारतीय रेस्तरां खोलते हैं और सिर्फ केरल या गोवा के व्यंजन परोसते हैं तो पश्चिम के लोग आकर नान, चिकन टिक्का मसाला और दाल मखनी की मांग करेंगे। उन लोगों को भारतीय व्यंजन के बारे में बस इतना ही पता है।

हरि ने आगे कहा कि अगर वह यह सब नहीं परोसते हैं तो वे नहीं आएंगे। वे कहेंगे कि यह एक भारतीय रेस्तरां नहीं है, तो वहां पर ऐसी गलत धारणाएं हैं।

हरि का लोकप्रिय शेफ विकास खन्ना के साथ काफी अच्छे ताल्लुकात हैं।

हरि ने बताया कि वह और अन्य शेफ इस धारणा में बदलाव लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

हरि ने कहा, “हम भारतीय भोजन को लेकर कायम अवधारणा में बदलाव लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जैसे-यह ज्यादा चिकनाई वाला नहीं है, हमेशा यह करी आधारित नहीं होता। भारतीय भोजन इससे कहीं बढ़कर है। आशा है कि अगले 10 सालों में पश्चिमी लोग पंजाबी खाने के अलावा अन्य भारतीय क्षेत्रीय भोजन के जायके का भी लुत्फ उठाएंगे।”

हरि यहां ‘द ट्रायल’ को लांच करने के सिलसिले में आए थे, जो शेफ, उद्यमियों और नए व्यंजनों की अवधारणा का सम्मिश्रण है। यह गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स रोड पर स्थित है।

loading...