Wednesday , September 19 2018
Loading...

कुछ ही देर में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इसका शुभारंभ करेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अब से कुछ ही देर में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित पहली ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ (ओडीओपी) समिट का शुभारंभ करेंगे। वे लाभार्थियों को ऋण पत्र और टूल किट का वितरण करेंगे।
Image result for कुछ ही देर में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इसका शुभारंभ करेंगे राष्ट्रपति

इस मौके पर अमेजन, क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई),  एनएसई, बीएससी और जीई हेल्थकेयर के प्रतिनिधियों व राज्य सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे। समिट को राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी भी संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति सबसे पहले प्रदेश के सभी 75 जिलों से संबंधित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी देखेंगे। वे वहां मौजूद उद्यमियों से बातचीत भी करेंगे। राष्ट्रपति ओडीओपी कॉफी टेबल बुक के  विमोचन के साथ-साथ ओडीओपी की वेबसाइट व टोल फ्री नंबर का शुभारंभ भी करेंगे।

Loading...

ओडीओपी के तहत बांटा जाएगा 1006 करोड़ का ऋण
समिट में राज्य सरकार की ओर से 4084 लाभार्थियों को 1006.94 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जाएगा। सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। समिट की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंत्री सत्यदेव पचौरी ने बृहस्पतिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है, जो ओडीओपी के माध्यम से लोगों को उनके घर में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए परंपरागत कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दे रहा है। प्रदेश में इस समय 8900 करोड़ रुपये के उत्पाद का ही निर्यात होता है, जिसे बढ़ाकर 2 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है।

loading...

समिट में होगा 8 सत्रों का आयोजन

समिट में आठ सत्रों में एग्रो एंड फूड्स, क्रेडिट एंड फाइनेंस, क्राफ्ट एंड टूरिज्म और हैंडलूम एंड टेक्सटाइल क्षेत्र की चुनौतियों एवं अवसरों पर ओडीओपी उत्पादकों के साथ चर्चा होगी। इस दौरान उद्यमियों को मार्केटिंग के तरीके, गुणवत्ता सुधारने की तकनीक, प्रशिक्षण आदि से जुड़े बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी।

75 जिलों के  उत्पादों की लगेगी प्रदर्शनी
समिट के तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों के चयनित उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी  भी लगाई जा रही है। इसमें संबंधित जिले के उस विशिष्ट उत्पाद को प्रदर्शित किया जाएगा जिससे जिले की पहचान है। प्रदर्शनी 12 अगस्त तक चलेगी।

छह घंटे राजधानी में रहेंगे राष्ट्रपति कोविंद
राष्ट्रपति छह घंटे राजधानी में रहेंगे। राजभवन से जारी कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति का विशेष विमान सुबह 9.30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पर उतरेगा। वहां से राष्ट्रपति का काफिला कड़ी सुरक्षा के बीच राजभवन पहुंचेगा। यहां एक घंटा आराम के बाद राष्ट्रपति इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचेंगे। ओडीओपी समिट में एक घंटा रुकने के बाद वे राजभवन में राज्यपाल की ओर से दिए जाने वाले दोपहर भोज में हिस्सेदारी करेंगे। चुनिंदा अतिथियों से मुलाकात के बाद वे तीन बजे एयरपोर्ट रवाना होंगे। वहां से राष्ट्रपति का विशेष विमान 3.30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा। जिला प्रशासन ने गुरुवार को आला अफसरों के साथ बैठक कर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजामों को परखा। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में राष्ट्रपति से जुड़े कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास भी हुआ।

Loading...
loading...