Saturday , November 17 2018
Loading...

‘सेक्स रोग’से ब्रिटेन में आंतक मचाने वाले ये रहा कीड़े का सच…

इन दिनों ब्रिटिश कस्बों में एक नए प्रकार के कीड़े का आतंक फैला है। कस्बों के कई घरों और उद्यानों में ये कीड़ा पाया जा रहा है। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इस कीड़े को लेकर पूरे ब्रिटेन में अफवाह फैल गई है। कहा जा रहा है कि यह कीड़ा सेक्सुअली ट्रान्समिटेड डिसीज (STD) फैला रहा है।

Image result for ‘सेक्स रोग’से ब्रिटेन में आंतक मचाने वाले ये रहा कीड़े का सच…विडियो

कीड़े का भय से लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। यहां तक कि लोग सोशल मीडिया पर इसकी वीडियो और तस्वीरें अपलोड कर तमाम तरह के सवाल पूछ रहे हैं। पूछा जा रहा है कि क्या वाकयी इस कीड़े के काटने से व्यक्ति को किसी और व्यक्ति का रोग लग सकता है..? जाहिर है आप इससे वहां के लोगों की परेशानी का अंदाजा लगा सकते हैं।

Loading...

जानिए क्या है सच..?
सोशल मीडिया सामने आए फोटोज में जो कीट दिखाया जा रहा है दरअसल वह ‘Harlequin ladybirds’ है। इन कीड़ों के विंग्स आम कीड़ों की तरह लाल रंग के न होकर काले हैं जो एशिया से नॉर्थ अमेरिका की ओर आ रहे हैं। हैरत की बात ये है कि इन कीड़ों से सेक्सुअल डिसीज फैलाने की अफवाह के बाद वैज्ञानिकों की टीम अलर्ट हो गई है। 

loading...

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक ये सेक्सुअल डिसीज फैलाने में सक्षम नहीं हैं, पर ये जरूर है कि यह कीड़ा Laboulbeniales नामक एक फंगस इंसानी शरीर में पहुंचा सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये फंगस इंसानी शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

 

फिर क्या है खतरा
रिपोर्ट्स के मुताबिक इंसान को इससे सीधे तौर पर कोई खतरा नहीं है, पर इन बाहरी कीड़ों की वजह से यहां मौजूद बग्स की अन्य प्रजातियों को खतरा हो सकता है।

‘हर्लेक्विन लेडीबर्ड्स’ किसी प्रकार का खतरनाक रोग अपने साथ ले जाने में असफल हैं। लेकिन ये जिस इलाके से गुजरेंगे वहां की अन्य कीट प्रजातियां इससे जरूर प्रभावित हो सकती हैं।

ब्रिटेन में पहले ही कीड़ों की आबादी घटती जा रही है, ऐसी संभावना है कि इससे यह गिरावट और दर्ज की जा सकती है। यह बग घरों से आने वाली रसायनिक गंध के पीछे जा रहे हैं। इसलिए संभावना है कि यह बग आपके घर के फर्नीचर पर कब्जा जमा ले। ये कीट फर्नीचर पर अपनी गंदगी छोड़ते चलते हैं। 

Loading...
loading...