Tuesday , September 25 2018
Loading...
Breaking News

सावन के महीने में इन चीजों का न करें सेवन वरना…

हैदराबाद: हर त्यौहार की जानकारी धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित होती है। इस बार सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई आने पर दूसरा सोमवार 6 अगस्त, तीसरा सोमवार 13 अगस्त, चौथा सोमवार 20 अगस्त और पांचवा सोमवार 27 अगस्त को है।

Image result for इन चीजों का न करें सेवन वरना...

सोमवार को शिवजी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। भगवान शिवजी को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग चीजें अर्पित की जाती हैं। शिव एवं माता पार्वती का ध्यान कर पंचाक्षर मंत्र का जाप किया जाता है। सावन के हर सोमवार को श्रीगणेशजी, शिवजी, पार्वती और नंदी की पूजा की जाती है। पूजा में जल, दूध, चीनी, घी, शहद, पंचामृत, कलावा, चंदन, रोली, बिल्व पत्र, फूल, चावल, दूर्वा, आक, धतूरा, कमलगट्टा, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, पंचमेवा, धूप, दीप, दक्षिणा कपूर आदि पूजा सामग्री से आरती की जाती है।

Loading...

सावन के महीने में कुछ सब्जियों का सेवन वर्जित होता है। यह एक धार्मिक मान्यता है। इन मान्यताओं का उद्देश्य सेहत तंदुरस्त बनाए रखना होता है। सावन के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए। इस महीने में पत्तेदार सब्जियां शरीर में वात को बढ़ाती है। इसके अलावा मानसून के दिनों में जीवाणू और कीडों का संक्रमण अधिक होता है।

loading...

बताया जाता है कि सावन के महीने में बैंगन नहीं खाया जाता। बरसात के दिनों में बैंगन में कीड़ों का प्रभाव अधिक होता है। सावन के महीने में इसके अलावा दूध, डेयरी प्रॉडक्टों का सेवन नहीं करना चाहिए। सावन के महीने में खाने की कुछ वर्जित चीजों के सेवन से शरीर में वात दोष बढ़ जाता है और सेहत से जुड़ी समस्याएं होती हैं।

Loading...
loading...