Tuesday , November 20 2018
Loading...

“अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?” -मिल गया जवाब

अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी? ये बहस पुरानी है। पुरातन काल से लोग समझने की कोशिश कर रहे हैं कि पहले मुर्गी आया या अंडा? दावा किया जा रहा है कि इसकी जानकारी वैज्ञानिकों ने खोज निकाली है।

Image result for “अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?” -मिल गया जवाब

वैज्ञानिकों का तर्क है कि अंडे का सफेद वाले लेयर में सिर्फ प्रोटीन होती है, जिसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता है। लिहाजा तकनीकी रूप से अंडे को मांसाहारी नहीं बताया जा सकता है। सफेद हिस्से की ही तरह अंडे की जर्दी (Yolk) वाले हिस्से में प्रोटीन के साथ फैट और कोलेस्ट्रोल मौजूद होता है।

Loading...

अभी तक कई लोग इस आशंका से अंडा नहीं खाते थे कि अंडा मुर्गी से आता है लिहाजा वो मांसाहारी है। इस तर्क के हिसाब से अगर अंडा नॉन वेज है। फिर दूध को भी नॉनवेज होने से नहीं नकारा जा सकता है। जबकि दूध को विशुद्ध शाकाहारी और सात्विक बताया जाता है।

loading...

लोगों का तर्क ये भी है कि अंडे से चूजा निकलता है इसलिए इसे मांसाहारी मानना चाहिए। बता दें कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं और इनसे चूजे पैदा नहीं किए जा सकते हैं। वैज्ञानिकों के इस तर्क के हिसाब से अंडा मांसाहारी है। हालांकि पुरातन मान्यताओं को वरीयता दी जाती है। प्राचीन काल से ही अंडा को शाकाहारी नहीं माना जाता रहा है। लाख तर्क दिए जाएं, आप अपनी आस्था और मान्यताओं को बरकरार रख सकते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुर्गियां 6 महीने के बाद कुछ ऐसे अंडे भी देती हैं जिसके लिए मुर्गों से संभोग नहीं हुआ होता है। इन अंडों से चूजे नहीं निकलते हैं और इन्हें अनफर्टिलाइज्ड अंडे माना जाता है।

Loading...
loading...