Tuesday , September 25 2018
Loading...
Breaking News

WhatsApp पर आया यह मैसेज कहीं झूठा तो नहीं?

व्हॉट्सएप ने अपना एक नया फीचर लॉन्च किया है. फीचर की मदद से अब यूजर को इस बात का पता चल पाएगा कि किसी सेंडर के जरिए भेजा गया मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या उसे अपनी तरफ ने बनाकर यानी की क्रिएट कर भेजा गया है. इस फीचर की मदद से अब दो यूजर के बीच बातचीत और ग्रुप चैट में बात करना और आसान हो जाएगा. जिससे व्हॉट्सएप पर फैल रही अफवाहों पर रोक लगाई जा सकेगी. व्हॉट्सएप ने अपने पोस्ट में खुलासा किया कि यूजर अब आसानी से इस बात का पता लगा पाएंगे कि उनके रिश्तेदार ने मैसेज को खुद टाइप कर भेजा है या उसे फॉरवर्ड किया गया है.

Image result for WhatsApp पर आया यह मैसेज कहीं झूठा तो नहीं?

व्हॉट्सएप कई दिनों से फेक मैसेज और गलत जानकारी को लेकर संघर्ष कर रहा था. बता दें कि ये मुद्दा कई दिनों से सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. जिसे देखते हुए व्हॉट्सएप ने आखिरकार ये कदम उठाया है. दरअसल व्हॉट्सएप में इस फीचर को लाना काफी मुश्किल था क्योंकि व्हॉट्सएप के सारे मैसेज एंड टू एंड एनक्रिप्टेड होते हैं.

Loading...

 

भारत सरकार की झाड़ के बाद उठाया कदम

loading...

देश के कई इलाकों में व्हॉट्सएप पर प्रसारित ‘बच्चा चोरी’ की झूठी खबरों, अफवाहों की वजह से भीड़ के पीट-पीट कर लोगों को जान से मार देने की कई हालिया घटनाएं हुई हैं. इस संबंध में पिछले हफ्ते सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने व्हॉट्सएप से ज्यादा जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा था. साथ ही कहा था कि सरकार इस मामले में मंच के फर्जी खबर फैलाने के लिए उपयोग किए जाने को सहन नहीं करेगी. बता दें कि इस फीचर में व्हॉट्सएप ने ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर्स को और पॉवर दी है तो वहीं एक लैबलिंग मैसेज जैसा एक जरूरी फीचर भी दिया है जिससे ऐसे अफवाहों पर अब लगाम लगाया जा सकेगा.

 

व्हॉट्सएप का बयान

कंपनी ने कहा, ‘‘व्हाट्सएप आपकी सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित है. हम आपको अग्रेषित किए गए संदेशों को साझा करने से पहले एक बार सोचने की सलाह देते हैं. इसे आगे भेजने से बचने के लिए आप एक टच से स्पैम (गलत संदेश) की रिपोर्ट कर सकते हैं या उस संपर्क को ब्लॉक कर सकते हैं.’’

यूजर्स कैसे पाएं इस नए फीचर को

यूजर अगर इस फीचर को अपने फोन में पाना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले अपने व्हॉट्सएप को लेटेस्ट वर्जन को अपने फोन में अपडेट करना होगा. वहीं कुछ यूजर्स को इस फीचर के लिए एक- दो दिन का और इंतजार करना पड़ सकता है.

Loading...
loading...