Thursday , April 25 2019
Loading...
Breaking News

महंगा होगा ब्रांडेड विदेशी कपड़े खरीदना

अब विदेशी कंपनियों द्वारा देश के बाहर से आयात हुए ब्रांडेड कपड़े खरीदना और महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने देशी कपड़ा उद्योग में जान डालने के लिए करीब 300 से अधिक उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला ले लिया है। इससे देशी टेक्सटाइल कंपनियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है।
Image result for महंगा होगा ब्रांडेड विदेशी कपड़े खरीदना

20 फीसदी लगेगी ड्यूटी
सरकार ने मंगलवार को संसद में नोटिफिकेशन पेश कर दिया गया है।  वित्त मंत्री ने 20 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि अभी इंपोर्ट ड्यूटी 5 से 10 फीसदी तक है। सरकार सस्ते इंपोर्ट से घरेलू उद्योग को बचाने के लिए एक्शन में है। फैब्रिक, गारमेंट, मैन मेड फाइबर जैसे आइटम पर इंपोर्ट ड्यूटी लग सकती है।

एफडीआई में मिलेगी ढील
सूत्रों के मुताबिक टेक्सटाइल सेक्टर में विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों में ढील देने की तैयारी है। वित्त मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ अगले हफ्ते इस मुद्दे पर बैठक होने वाली है। इस बैठक में टेक्साइल सेक्टर में विदेशी निवेश के मौजूदा नियमों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में टेक्सटाइल सेक्टर में ब्रांड के इस्तेमाल से जुड़े विदेशी निवेश के नियमों की भी समीक्षा की जाएगी।

चुनावों में मिल सकता है फायदा
सरकार को इस कदम से राजस्थान, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव में फायदे की उम्मीद है। सरकार को रोजगार बढ़ाने में मदद मिलने की भी उम्मीद है। गौरतलब है कि अभी टेक्सटाइल सेक्टर में करीब 10.5 करोड़ लोगों को रोजगार मिलता है। टेक्साइल सेक्टर में 2025 तक 5 करोड़ और लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य है।

loading...