Saturday , February 23 2019
Loading...
Breaking News

अमेरिका ने चीन पर लगाया 25 फीसदी का शुल्क

अमेरिका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वॉर बढ़ता ही जा रहा है। ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को चीन से आयातित वस्तुओं पर शुल्क लगाने के दूसरे चरण की घोषणा की। 23 अगस्त से चीन से आयात होने वाली 16 अरब डॉलर की 279 वस्तुओं पर अमेरिका 25 फीसदी का शुल्क लगाएगा।
Image result for अमेरिका ने चीन पर लगाया 25 फीसदी का शुल्क

अमेरिका पहले ही 34 अरब डॉलर के उत्पादों पर 6 जुलाई से शुल्क लागू कर चुका है। हालांकि, अमेरिकी कंपनियों की चिंताओं को देखते हुये 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क को उस वक्त टाल दिया था।

अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) कार्यालय ने कहा कि यह अमेरिकी प्रौद्योगिकी और बौद्धिक संपदा के जबरन हस्तांतरण से जुड़ी चीन की ‘अनुचित व्यापार गतिविधियों’ पर अमेरिका की जवाबी कार्रवाई का हिस्सा है।

ट्रंप प्रशासन ने सत्ता में आने के बाद से चीन के साथ व्यापार में बड़े असंतुलन को कम करने और बौद्धिक संपदा की कथित चोरी के मुद्दे पर कई कदम उठाए हैं। यूएसटीआर ने मार्च 2018 में धारा 301 के जांच नतीजे जारी किए थे।

इसमें कहा गया था कि प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपदा और नवाचार से जुड़ी चीन की नीतियां और गतिविधियां ‘अनुचित और भेदभावपूर्ण’ हैं तथा अमेरिकी व्यापार पर बोझ हैं।

loading...