Wednesday , September 19 2018
Loading...

दिल्ली में 1000 स्वास्थ्य केंद्रों को मिली मंजूरी

दिल्ली में जल्द ही एक हजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की जाएगी। मंगलवार को समीक्षा बैठक में यह फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 426 नए मोहल्ला क्लिनिक के लिए जगह भी निश्चित कर दी है।
Image result for दिल्ली में 1000 स्वास्थ्य केंद्रों को मंजूरी

इस समय दिल्ली में करीब 187 मोहल्ला क्लिनिक संचालित है। दिल्ली सरकार इनकी संख्या को करीब एक हजार से ज्यादा लेकर जाना चाहती है।

जानकारी के अनुसार, बैठक में 300 स्कूल क्लिनिक भी खोलने को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद सरकारी स्कूलों में दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य सेवाएं देने का निर्णय लिया है।

Loading...

बैठक के दौरान सरकारी अस्पतालों में लंबे समय से बंद पड़े ऑपरेशन थियेटर को लेकर भी सीएम केजरीवाल ने सवाल किए। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस समय करीब 90 फीसदी ऑपरेशन थियेटर चल रहे हैं।

loading...
साथ ही शेष 10 फीसदी ऑपरेशन थियेटर को भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैठक में ये भी जानकारी दी है कि सभी सरकारी अस्पतालों में करीब 95 फीसदी मेडिकल उपकरण सही स्थिति में काम कर रहे हैं।

मरीजों को इनका लाभ दिया जा रहा है। कुछ अस्पतालों में मशीनें खराब होने के कारण उनकी मरम्मत की दिशा में काम चल रहा है। बैठक के अंत में सीएम केजरीवाल ने अस्पतालों से जुड़े लंबित प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए हैं।

Loading...
loading...