Saturday , November 17 2018
Loading...

मारुति सुजुकी ने 34.6 साल में बनाईं 2 करोड़ से अधिक कारें

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने सोमवार को बताया कि उसने गुरुग्राम तथा मानेसर स्थित संयंत्रों से भारत में दो करोड़ वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने बयान में बताया कि दिसंबर 1983 में उत्पादन शुरू होने के बाद 34 साल छह महीने में उसने यह आंकड़ा हासिल किया। यह मुकाम हासिल करने वाली एमएसआईएल देश की पहली कार निर्माता कंपनी है।
Image result for मारुति सुजुकी: 34.6 साल में बनाईं 2 करोड़ से अधिक कारें

एमएसआईएल के प्रबंध निदेशक (एमडी) व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केनिची अयुकावा ने कहा कि दो करोड़ वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा मारुति सुजुकी ब्रांड में लोगों के विश्वास का प्रतीक है।

कंपनी ने बताया कि कुल दो करोड़ वाहनों में से 1.437 करोड़ वाहनों का उत्पादन गुरुग्राम में, जबकि 56.2 लाख वाहनों का उत्पादन मानेसर स्थित संयंत्र में किया गया। कंपनी ने कारों का उत्पादन शुरू करने के बाद लगभग एक दशक के भीतर 10 लाख कारों के उत्पादन का आंकड़ा हासिल कर लिया था।

Loading...

अप्रैल 2005 में उत्पादन का आंकड़ा 50 लाख, जबकि मार्च 2011 में यह आंकड़ा एक करोड़ पहुंच गया। एमएसआईएल ने तब बताया था कि अगले सात वर्षों में कंपनी दो करोड़ वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा हासिल कर लेगी।

loading...

वर्तमान में कंपनी घरेलू बाजार में 16 मॉडलों की बिक्री करती है। यह 100 से अधिक देशों में वाहन निर्यात भी करती है, जिनमें यूरोप, जापान, अफ्रीका तथा लातिन अमेरिका जैसे देश शामिल हैं।

Loading...
loading...