Saturday , September 22 2018
Loading...
Breaking News

अगर ज्‍यादा आएं हिचकियां तो हो जाएं सावधान

हिचकी आना एक सामान्य घटना है। ऐसा माना जाता है कि जब कोई याद कर रहा होता है तो हिचकियां आती हैं। ऐसा न भी होता हो फिर भी हिचकी सामान्य है। इसमें कोई सेहत संबंधी समस्या नहीं है। लेकिन ऐसा एक वक्त तक हो तभी तक यह चिंता के दायरे से मुक्त होता है। मतलब यह कि अगर आपको एक मिनट में औसतन 4-6 हिचकी आती है तो यह सामान्य है लेकिन 2 दिनों तक लगातार हिचकी आना सेहत के लिए सही संकेत नहीं है। ऐसे में आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक कुछ लोगों को लगातार महीने भर तक हिचकी आती है। इसे इंट्रैक्टेबल हिचकी कहते हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि दो दिनों से ज्यादा होने वाली हिचकी या फिर एक महीने से ज्यादा रहने वाली हिचकी गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्या का संकेत हो सकती है।

Image result for अगर ज्‍यादा आएं हिचकियां तो हो जाएं सावधान

नियमित तौर पर आने वाली हिचकी सामान्य है लेकिन लगातार कई दिनों तक हिचकी आने से व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है। ज्यादा चिंता करने से, एल्कोहल का सेवन करने से, स्मोकिंग, मसालेदार खाना खाने से या फिर बहुत ज्यादा भोजन करने से भी ऐसी समस्या हो सकती है। महीने भर तक चलने वाली हिचकी फेफड़ों में रक्त का थक्का बनने या फिर आर्थराइटिस की वजह हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस तरह की हिचकी का कोई फॉर्मल ट्रीटमेंट नहीं होता है लेकिन डॉक्टर मरीज के अनुभवों के आधार पर कुछ दवाओं के सेवन की सलाह देते हैं। इन दवाओं में बाकलोफेन, गैबैपेन्टिन, मेटोक्लोपामाइड, क्लोरप्रोमेज़ीन और हेलोपरिडोल आदि शामिल हैं।

Loading...

हिचकी से निजात पाने के कुछ घरेलू नुस्खे –

loading...

1. हिचकी बंद करने के लिए एक गिलास ठंडा पानी लें और थोड़ा शहद के साथ एक ही सिप में तेजी से पिएं। इससे हिचकी बंद हो जाती है।

2. एक लंबी गहरी सांस लें और इसे जब तक रोक पाएं रोके रखें। जब न रोक पाएं तब धीरे-धीरे छोड़ें। इसे तब तक दुहराएं जब तक कि हिचकी बंद न हो जाए।

3. एक चम्मच चीनी मुंह में डालें और इसे 5-10 सेकंड तक रखें। चीनी को मुंह में घुलने दें। चबाने से परहेज करें। इसके बाद एक गिलास पानी पिएं। हिचकी बंद हो जाएगी।

4. एक चम्मच नींबू का जूस बिना पानी मिलाए निगल लें और फिर तुरंत उगल दें। इससे हिचकी नियंत्रित रहती है।

Loading...
loading...