Friday , September 21 2018
Loading...
Breaking News

मौत के मुंह से आपको सुरक्षित बहर निकाल लेट है ये एयरबैग्स, आखिर ये एयरबैग्स क्या है?

आमतौर पर आपने सुना होगा कि कार में मौजूद एयरबैग समय पर कार्य करते तो कार चालक को ज्यादा चोट नहीं आती लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कार में लगे यह एयरबैग कार्य कैसे करते है. क्यों दुर्घटना के वक़्त यह प्रोपर कार्य नहीं करते? क्या इसमें हमारी कुछ गलती होती है? आपकी सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए एयरबैग से जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आए है जो कार चलाते वक़्त आपको ध्यान रखना होती है क्योंकि यहाँ सवाल आपकी जान का है.

Image result for एयरबैग्स

सबसे पहले आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि एयरबैग होते क्या है? ध्यान रहे एयरबैग कॉटन के होते हैं  इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है. यह कार के स्टियरिंग व्हील, गेट, डैशबोर्ड, रूफ समेत अलग-अलग जगहों पर लगे होते हैं जो कार के दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान फूलते हैं  इनमें नाइट्रोजन गैस भर जाती है. कार चलाते वक़्त प्रयास करें कि 13 वर्ष या उससे कम आयु के बच्चे आगे की सीट पर ना बैठे क्योंकि एयरबैग खुलने पर बच्चों को गंभीर चोट आ सकती है.

Loading...

वैसे एयरबैग  कार में लगे सीट बेल्ट भी एक-दूसरे से जुड़े हुए है क्योंकि एयरबैग खुलने के लिए सीट बेल्ट लगा होना महत्वपूर्ण है. एयरबैग कार टकराने की स्पीड के अनुसार खुलते है. जी हाँ! मुक़ाबलालगने पर कार का एक्सीलेरोमीटर सर्किट ऐक्टिव होता है जो इलेक्ट्रिकल करंट देता है. इसके बाद आगे लगे सेंसर से एयरबैग को सिग्नल मिलता है  एयरबैग लगभग 1/20 सेकंड में करीब 320 कि मी प्रतिघंटा की गति से फूलता है.

loading...
Loading...
loading...