Thursday , November 15 2018
Loading...

अगर किया ट्रेन का टिकट कैंसिल तो नहीं मिलेगा रिफंड

ऐसा अक्सर कई बार होता है कि हम  आप ट्रेन का टिकट बुक कराते हैं, लेकिन ऐन मौके पर यात्रा निरस्त करनी पड़ती है. इसके बाद आप यह भी सोचते हैं कि क्या आपको रेलवे की तरफ से टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड मिलेगा. हाल ही में रेलवे ने टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड के नियमों में बहुत ज्यादा परिवर्तन किया है. फिर चाहे आपका टिकट कंफर्म हो, आरएसी हो या फिर वेटिंग में हो, टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिलना कठिन हो सकता है. आज हम आपको वो कारण बताने जा रहे हैं, जिनमें आपको एक भी पैसा वापस नहीं मिलेगा.
अगर आपके पास कंफर्म तत्काल कोटे का टिकट है, तो फिर इसे कैंसिल कराने पर किसी तरह का कोई रिफंड रेलवे नहीं देगा. हालांकि वेटिंग टिकट पर कुछ पैसा काटकर रेलवे आपकी बाकी बची बकाया राशि को वापस कर देगा.
Image result for अगर किया ट्रेन का टिकट कैंसिल तो नहीं मिलेगा रिफंड

अब यात्रियों को तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलेगा. इसके लिए रेलवे अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़ा परिवर्तन करने जा रहा है.

अगर आपने भी तत्काल टिकट बुक कराया है  ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट हो गई है, तब भी आपको पूरा पैसा रिफंड होगा. आपको इसके लिए दो कार्य करने होंगे. पहला कि चार्ट बन गया है  ट्रेन अपने गंतव्य जगह की ओर चल दी है. दूसरा लेट होने पर आप यात्रा न करें. रिफंड के लिए आपको रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर को लिखकर के देना होगा. अगर इंटरनेट पर टिकट बुक कराई है तो फिर साइट से ही रिफंड मिलने का प्रोसेस करना होगा.

Loading...

अगर आपने ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले अपने टिकट को कैंसिल नहीं कराया  फिर इसके बाद टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रसीद) को नहीं फाइल किया तो भी रिफंड नहीं मिलेगा.

loading...

अगर आपके पास आरएसी ई-टिकट है  इसे आपने गाड़ी छूटने के 30 मिनट पहले के कैंसिल नहीं किया है तो फिर रिफंड नहीं मिलेगा. यह नियम वेटिंग टिकट पर भी लागू होगा.

अगर आपका टिकट चार्ट बनने के बाद आरएसी है  आप इसे गाड़ी छूटने के 30 मिनट पहले कैंसिल नहीं कराते हैं या फिर टीडीआर भी फाइल नहीं करते हैं, तो रेलवे की तरफ से किसी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा.

Loading...
loading...