Friday , November 16 2018
Loading...

इस तरह दुर्घटना के समय आपका बचाव करता है एयरबैग

दुर्घटना कभी भी हो सकती है ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि आप कैसे खुद को उसके असरसे बचा सकते हैं. जिन लोगों के पास कार है उन्हें एक्सीडेंट के समय एयरबैग सुरक्षित रखने में मदद करता है. एयरबैग की इसी अच्छाई को देखते हुए ज्यादातर राष्ट्रों की कारों में इसका लगा होना महत्वपूर्ण है. हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने भी अक्टूबर से सभी कार निर्माताओं के लिए कार में एबीएस के साथ एयरबैग का होना जरूरी कर दिया है. आज हम आपको बताते हैं एयरबैग की खासियतें  इसके फायदे.
Image result for इस तरह दुर्घटना के समय आपका बचाव करता है एयरबैग

एयरबैग कॉटन से बने होते हैं  इसके ऊपर सिलिकॉन की कोटिंग की हुई होती है. यह कार की स्टियरिंग व्हील, दरवाजे, डैशबोर्ड, छत सहित अलग-अलग जगहों पर होते हैं.

कार के दुर्घटनाग्रस्त होने पर टकराने की स्पीड के हिसाब से एयरबैग खुलते हैं. मुक़ाबला लगने से कार का एक्सीलेरोमीटर सर्किट सक्रिय हो जाता है जो आगे लगे सेंसर को इलेक्ट्रिकल करंट देता है इससे एयरबैग को सिग्नल मिल जाता है. जिसके बाद एयरबैग लगभग 1/20 सेकेंड समय में करीब 320 किमी प्रतिघंटा की गति से फूल जाता है.

Loading...

दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में कार में मौजूद एयरबैग फूल जाते हैं जिसमें नाइट्रोजन गैस भर जाती है.

loading...

आपको यह बात ध्यान में जरूर रखनी चाहिए कि एक्सीडेंट के समय एयरबैग तभी खुलेगा जब आपने सीट बेल्ट लगाई होगी. यानी एयरबैग के खुलने का सीधा संबंध आपकी सीट बेल्ट से भी है.

यदि आपकी कार का एयरबैग खुल जाए या क्षतिग्रस्त हो जाए तो उसे नजरअंदाज ना करते हुए तुरंत अधिकृत डीलर या वर्कशॉप के पास ले जाकर अच्छा कराएं. कई कार निर्माता एयरबैग को बदलने के लिए एक समयसीमा तय करते हैं. इसीलिए महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही समय पर बदलवा लें.
Loading...
loading...