Sunday , November 18 2018
Loading...
Breaking News

ट्रंप ने किम जोंग उन के साथ अपने ‘‘ अच्छे संबंधों ’’ का किया बखान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ अपने ‘‘ अच्छे संबंधों ’’ का बखान करते हुए प्योंगयोग द्वारा अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण केन्द्र को बंद किये जाने संबंधी खबरों का स्वागत किया।

Image result for ट्रंप ने किम जोंग उन

ट्रंप ने कंसास सिटी के मिजूरी में पूर्व सैनिकों के एक प्रोग्राम में बोला कि उपग्रह से ली गयी नई तस्वीरों में दिख रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक अहम मिसाइल परीक्षण स्थल को बंद करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है व हम इसकी सराहना करते हैं। सिंगापुर में 12 जून को किम के साथ शिखर बातचीत का कोई ठोस नतीजा नहीं निकलने की आलोचनाओं पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने बोला कि किम के साथ करीबी के फायदे हो रहे हैं।

Loading...

ट्रंप ने बोला , ‘‘ चेयरमैन किम के साथ हमारी शानदार मीटिंग हुई थी व ऐसा लग रहा है कि इसका फायदा हो रहा है। ’’ शिखर बातचीत के बाद ट्रंप ने ऐलान किया था कि उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले का खतरा समाप्त हो गया है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों में बोला गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर प्रगति की गति को लेकर नाराज हैं।

loading...

अमेरिकी वेबसाइट 38 नॉर्थ ने सोमवार को फोटोज़ प्रकाशित की जिसमें यह दिखाई दे रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक इमारत व रॉकेट – इंजन टेस्ट स्टैंड को नष्ट करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है जिसका प्रयोग तरल ईंधन वाले इंजनों का परीक्षण करने में किया जाता था। 38 नॉर्थ के विश्लेषक जोसेफ बर्मुडेज ने इस कदम को ट्रंप से किए गए वादे को पूरा करने के वास्ते किम के लिए ‘‘ जरूरी पहला कदम ’’ बताया।

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बोला कि यह फोटोज़ सिंगापुर में शिखर बातचीत के दौरान ट्रंप से किम द्वारा किए गए वादों के अनुसार पूरी तरह संगत हैं। पोम्पिओ ने आज कैलिफोर्निया में एक संवाददाता सम्मेलन में बोला , ‘‘ हम इंजन परीक्षण स्थल को बंद करते समय वहां निरीक्षकों की मौजूदगी पर जोर दे रहे हैं। उनके पूर्ण निरस्त्रीकरण की जरूरत है। चेयरमैन किम ने इन कदमों का वादा किया था व संसार भी इसकी मांग करती है। ’’

Loading...
loading...