Monday , August 20 2018
Loading...

मुंह के छालों को अच्छा करने का ये है रामबाण घरेलू नुस्खा

पेट में गड़बड़ी की वजह से मुंह में छाले पड़ना एक आम समस्या है. मुंह के छाले आदमी की जान निकाल देते हैं. इनकी वजह से न तो वो कुछ खा पाता हैं न ही किसी से बात कर पाता हैं.वैसे ये छाले बॉडी में कई वजह से होते हैं, जैसे बॉडी में पौष्टिकता की कमी, बेकार जीवनशैली या फिर खान-पान में गड़बड़ी की वजह से मुंह में छाले पड़ जाते हैं. ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ  घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.
Image result for मुंह के छालों को अच्छा करने का ये है रामबाण घरेलू नुस्खा

तुलसी- तुलसी में स्वास्थ्यवर्द्धक  दर्दनिवारक गुण होते हैं. दिन में दो बार पांच तुलसी के पत्तों को खाने से छालों के दर्द में राहत तो मिलती है. इसके अतिरिक्त धीरे-धीरे छाले भी अच्छा होने लगते हैं.

Loading...

खसखस- कभी-कभी खान पान में गड़बड़ी के कारण कारण मु्ंह में छाले पड़ जाते हैं. खसखस खाने से पेट को ठंडक मिलती है.

loading...

नारियल- नारियल का ऑयल  पानी मुंह के छालों के लिए सबसे लाभदायक होता हैं. नारियल का पानी पीने से बॉडी ठंडा होता है. ताजा नारियल को घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलती है.

मुलेठी- मुलेठी का एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मुंह के छाले के दर्द से राहत देता है. आवश्यकता के अनुसार मुलेठी को पीस लें  उसमें शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगायें. कुछ देर में दर्द से आराम मिल जाएगा.

हल्दी- हल्दी के पाउडर में कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट बना लें  इसे छालों पर लगायें. हल्दी का एंटीसेप्टिक  एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ अच्छा करते हैं बल्कि फिर से होने से भी रोकते हैं.

Loading...
loading...