Sunday , November 18 2018
Loading...
Breaking News

इस इम्तिहान से पहले ध्यान में रखेंगे यह टिप्स, मिल सकती है कामयाबी की राह

UPSC ने हाल ही में प्रारंभिक इम्तिहान 2018 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. जिसके बाद अब परीक्षार्थी मेन्स की तैयारी में जुट गए हैं. बता दें कि करीब 3 लाख परीक्षार्थी यूपीएससी की इम्तिहानमें बैठे थे. यूपीएससी मेन्स इम्तिहान 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक होगी. ऐसे में परीक्षार्थियों के लिए ज्यादा समय नहीं है  उन्हें इम्तिहान के लिए तैयारी तेजी से करनी चाहिए. अगर आप भी यूपीएससी मेन्स की इम्तिहान देने वाले हैं तो अगली स्लाइड में दिए गए टिप्स अनुसरण करें जिससे आपकी तैयारी में सरलता हो.
1. पुराने पेपर सॉल्व करें. परीक्षार्थियों को रिवीजन के लिए पिछले साल के पेपर्स जरूर सॉल्व करना चाहिए. इससे उन्हें अंदाजा लग जाएगा कि किस तरह के सवाल मेन्स की इम्तिहान में पूछे जाते हैं.खासकर पिछले 3-4 वर्ष के पेपर्स पर जोर दें.
2. NCERT की किताबें पढ़ें NCERT की किताबों से आप बेसिक जानकारी ले सकते हैं. मॉक टेस्ट से एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा अच्छा होता है. जानकारों का भी मानना है कि  NCERT यूपीएससी की तैयारी के लिए बहुत ज्यादा मदद कर सकती हैं.
3. हर रोज अखबार पढ़ें अखबार को अपनी आदत में शुमार कर लें  हर रोज जरूर पढ़ें. इससे आपका सामान्य ज्ञान तो बढ़ेगा ही साथ ही प्रतिदिन की घटनाओं से भी अवगत रहेंगे. यूपीएससी के पेपर में जनरल अवेयरनेस से बहुत ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं ऐसे में अखबार इसमें आपकी मदद करेगा.
4. राइटिंग स्किल पर करें काम यूपीएससी में पढ़ने के साथ-साथ लिखने पर भी फोकस करना महत्वपूर्ण है. परीक्षार्थी सिर्फ पढ़ने पर ही ध्यान ना दें. दरअसल, मेन्स इम्तिहान सब्जेक्टिव होता है इसलिए अगर आप भी पास होना चाहते हैं तो लेखन शैली पर कार्य करें.
5. प्लान बनाकर तैयारी करें यूपीएससी इम्तिहान के लिए दिनभर किताबें खोलकर पढ़ना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्टडी टाइम को किस तरह सेट करके पढ़ाई करते हैं. सबसे पहले स्टडी के लिए प्लान तैयार कर लें कि किस संबंध में आपको कितना समय देना है. जिन विषयों में आप परेशानी महसूस करते हैं उस पर ज्यादा वक्त दें, साथ ही रिवीजन भी हर दिन करते जाएं.
Loading...
loading...