X
    Categories: नौकरी

सरकारी भर्ती के नियमों में आया ये बड़ा बदलाव, जाने क्या है वो बदलाव

सरकारी जॉब चाहिए तो इस नयी व्यवस्था के बारे में जान लीजिए. गवर्नमेंट ने भर्ती का एक नियम बदल दिया है, जिसके तहत ही नौकरी मिलेगी अब. अगर इग्नोर किया नया रूल तो भूल जाओ की सपना पूरा होगा.

दरअसल, हरियाणा में अब खिलाड़ी पदक जीतने के बाद जुगाड़ लगाकर जॉब नहीं पा सकेंगे.खिलाड़ियों की खेल प्रतियोगिता के साथ ही खेल एसोसिएशन का मान्यता प्राप्त होना भी महत्वपूर्णहै. केंद्रीय खेल मंत्रालय के साथ ही हरियाणा से भी मान्यता प्राप्त खेल एसोसिएशन के बैनर तले खेलने वाले खिलाड़ियों को ही गवर्नमेंट खेल कोटे के तहत आउट ऑफ टर्न जॉब देगी.

Loading...

नौकरी प्रदान करने के लिए खिलाड़ियों से आवेदन मांगने के बाद खेल विभाग ने एक प्रफार्मा तैयार कर खिलाड़ियों को भेज दिया है. जॉब के लिए आवेदन करने वाले 207 खिलाड़ियों को इस प्रोफार्मा पर अपना पूरा रिकार्ड तो भरना ही होगा, साथ में खेल और खेल एसोसिएशन की भी पूरी जानकारी देनी होगी.

loading...

इसके अतिरिक्त प्रोफार्मा पर खेल एसोसिएशन के सक्षम पदाधिकारी के हस्ताक्षर और मुहर का होना भी महत्वपूर्ण है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद खेल विभाग सभी प्रोफार्मा की जांच करेगा. छंटनी प्रक्रिया के दौरान देखा जाएगा कि जिन खिलाड़ियों ने आवेदन किए हैं, और हरियाणा खेल नीति के नियम और शर्र्तों के अनुसार पात्र भी हैं या नहीं.

खेल नीति के तहत कवर होने वाले खेलों  मान्यता प्राप्त एसोसिएशन से खेलने वाले खिलाड़ियों को ही आउट ऑफ टर्न नियुक्ति मिलेगी. नियुक्ति प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए खेल विभाग ने यह फैसला लिया है.

चूंकि, पदक अनुसार अलग-अलग विभागों में खिलाड़ियों को नियुक्ति मिलनी है. स्वर्ण पदक विजेताओं को एचसीएस और एचपीएस भी लगाया जाना है. इसलिए भविष्य में कोई दिक्कत खड़ी न हो, उसे देखते हुए गवर्नमेंट पूरी पारदर्शिता के साथ ही खिलाड़ियों की नियुक्ति करने जा रही है.

Loading...
News Room :

Comments are closed.