Friday , September 21 2018
Loading...

नवाज शरीफ एक बार भी कार्यकाल नहीं कर सके पूरा

1990 में पहली बार पीएम बनने वाले शरीफ तीन बार पीएम बन चुके हैं लेकिन कभी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके. राष्ट्रपति से अनबन के कारण उन्हें सत्ता छोड़नी पड़ी थी. 1997 में हुए आम चुनाव में नवाज शरीफ ने प्रचंड बहुमत हासिल किया  दूसरी बार पीएम बन गए.

इस बार हिंदुस्तान से संबंध सुधारने की प्रयास में नवाज शरीफ अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके पाक के तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने उनका तख्तापलट दिया  खुद सत्ता पर बैठ गए. मई 2013 के आम चुनाव में एक बार फिर उनकी पार्टी विजयी रही  नवाज शरीफ तीसरी बार पीएम बने. इस बार भी वे अपना कार्यकाल नहीं पूरा कर पाए.

पतन की आरंभ :
वर्ष 2016 से उनका राजनीतिक पतन प्रारम्भ हो गया. पनामा पेपर्स के सार्वजनिक हुए दस्तावेजों में उनके  उनके परिवार के लोगों के नाम सामने आए. सुप्रीम न्यायालय ने नवंबर, 2016 में नवाज शरीफ पर लगे आरोपों की जांच के आदेश दिए. इसी दौरान सेना से भी उनके मतभेद सामने आए.

Loading...

अप्रैल, 2017 में जांच कमेटी ने नवाज शरीफ के हक में निर्णय किया लेकिन उनकी संपत्ति के जांच का आदेश दिया. यूनाइटेड अरब अमीरात में अपनी जॉब करने की बात चुनावी हलफनामे में छुपाने को लेकर जुलाई, 2017 में उन्हें मुजरिम पाया गया. इसका दोषी पाते हुए उन्हें संसद की सदस्यता से अयोग्य करार दे दिया गया  नतीजतन पीएम पद से उन्हें हटना पड़ा.

loading...

मरियम की गिरफ्तारी, नैब के लिए कठिनाई

मरियम की गिरफ्तारी, नैब के लिए कठिनाई :
मरियम को अरैस्ट करना पाक की करप्शन विरोधी संस्था नैब के लिए कठिनाई साबित हो रही है.दरअसल मरियम पहली महिला कैदी होंगी जिसे, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) हिरासत में लेगा.नैब के रावलपिंडी ब्रांच का अपना पुलिस स्टेशन तो है, लेकिन मरियम को शायद ही वहां रखा जाए.क्योंकि वह महिला हैं  नैब की रावलपिंडी कारागार में महिला पुलिसकर्मी नहीं हैं.

नैब की रावलपिंडी ब्रांच ने पाक के पंजाब प्रांत से 10 महिला पुलिस कर्मियों की मांग की है, लेकिन सूत्रों ने बताया है कि मरियम को रावलपिंडी ब्यूरो में रखना लगभग असंभव ही है. बता दें कि नवाज को इसी ब्यूरो में रखा जाएगा. हालांकि खबरों के मुताबिक, मरियम को इस्लामाबाद या रावलपिंडी के महिला पुलिस स्टेशन ले जाया जाएगा.

अज्ञात कारणों से शरीफ के विमान में हुई देरी
लंदन से लाहौर आने के दौरान अबू धाबी में नवाज शरीफ के विमान में अज्ञात कारणों से देरी हो गई.उनका विमान एतिहाद एयरवेज ईवाई 243 पहले लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतर्राष्ट्रीयहवाईअड्डे पर लोकल समयानुसार, शाम के 6:15 बजे उतरने वाला था. एक एयरपोर्ट ऑफिसर ने बताया कि बैंकाक से आने वाली एतिहाद विमान में हुई देरी के कारण ऐसा हुआ जो कि ईवाई 243 के यात्रियों को लाहौर लाने वाला था. यह विमान शाम के 4:40 बजे रवाना होने वाला था.

Loading...
loading...