Saturday , July 21 2018
Loading...

बस अपनाने होंगे ये घरेलू नुस्खे और होगा कुछ ऐसा कि आप भी हो जाएंगे दंग

घंटों एक्सरसाइज़  डाइटिंग करने के बावजूद अगर आप अपनी थुलथुली पेट की चर्बी से छुटकारा नहीं पा रहे हैं तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है.अपने मोटापे की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा होने की स्थान इन सरल घरेलु नुस्खे की मदद से आप अपनी छरछरी काया वापस पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे

सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं. इसमें शहद मिलाकर पीने से लाभ अधिक मिलेगा. इससे मेटाबॉलिजम तेज होता है  फैट्स जल्दी बर्न होते हैं.

Loading...

अदरक को दो टुकड़ों में काट लें  एक कप पानी में उबालें. 10 मिनट तक पकाने के बाद अदरक के टुकड़े हटा लें  इसे चाय की तरह पिएं.

लहसुन में फैट की चर्बी कम करने वाले तत्व हैं. एक कप पानी में नींबू निचोड़ें. अब लहसुन के तीन जवों इस पानी के साथ लें. रोज प्रातः काल खाली पेट इनका सेवन लाभकारी है.

बादाम में मौजूद ओमेगौ 3 फैटी एसिड चर्बी कम करने में मददगार है. रोज रात में 6-8 बादाम भिगोएं  अगले दिन प्रातः काल इन्हें छीलकर खाएं.

भोजन करने के आधे घंटे पहले एक या दो चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. इससे कैलोरी अधिक बर्न होती हैं.

पुदीने के पत्ते  धनिया पत्ता को साथ में पीस लें. इसमें नमक  नींबू मिलाकर चटनी तैयार करें रोज भोजन के साथ इसे लें. पुदीने के सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है जिससे फैट्स जल्दी बर्न होते हैं.

एलोवेरा का सेवन मेटाबॉलिज्म अच्छा रखता है  फैट्स स्टोर नहीं होने देता. दो चम्मच एलोवेरा के जूस में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं  इसे आधे ग्लास गुनगुने पानी में मिलाएं. खाली पेट इसका सेवन करें  60 मिनट बाद ही कुछ खाएं. इस उनपायों के साथ-साथ रुटीन में एक्सरसाइज़को स्थान देना न भूलें.

Loading...