Monday , September 24 2018
Loading...
Breaking News

बढ़ानी है कार की माइलेज तो नोट कर लें ये बातें

कार या किसी गाड़ी की बात हो  माइलेज को नजरअंदाज कर दिया जाए, यह संभव नहीं है. आज भले ही तमाम तरह की तकनीक सामने आ गई हैं लेकिन आज भी लोग माइलेज को ही प्राथमिकता देते हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो दो तिहाई लोग माइलेज को पहली प्राथमिकता देते हैं. तो चलिए आज हम आपको कार की माइलेज बढ़ाने के लिए 5 बातें बताते हैं जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए.
टायर के एयर प्रेशर को मेंटेन रखें पहली बात यह है कि आपके कार में टायर प्रेशर को हमेशा मैन्युफैक्चरर गाइड के मुताबिक होना चाहिए. ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा कि कही भी गाड़ी को लेकर निकलने से पहले हवा चेक कर लें, क्योंकि कम हवा होने पर कार के इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है  माइलेज कम हो जाती है.
AC को हमेशा चालू ना रखें कई लोग आवश्यकता ना होने पर भी कार के एयर कंडीशनर को चालू रखते हैं जो कि गलत है, क्योंकि इससे ऑयल खपत होती है और. अगर घर से निकलते समय प्रातः काल में मौसम अच्छा है तो प्रयास करें कि एयर कंडीशनर बंद ही रहे.
सिग्नल पर कार को बंद कर दें कई लोग ऐसे होते हैं कि सिग्नल पर भी कार का इंजन बंद नहीं करते हैं, लेकिन अगर ट्रैफिक ज्यादा है तो इंजन को बंद कर देना ही समझदारी भरा कार्य होगा. इससे ऑयल भी बचेगा  प्रदूषण भी नहीं होगा.
सर्विसिंग अगर आपको कार से माइलेज चाहिए तो आपके कार का इंजन, क्लच, गियर आदि पार्ट्स का अच्छे तरीके से कार्य करना महत्वपूर्ण है  इसके लिए आवश्यक है कि कार की सर्विसिंग समय-समय पर होती रहे. सर्विसिंग हमेशा किसी भरोसमंद मैकेनिक से ही कराएं.
तेल की क्वालिटी किसी भी पेट्रोल पंप  सड़क किनारे ऑयल भरवाने से बचें, क्योंकि कई बार इन जगहों से ऑयल में मिश्रण की जानकारी मिलती है. वहीं प्रयास करें कि रात या प्रातः काल के समय पेट्रोल भराएं, क्योंकि रात के समय पेट्रोल/डील गाढ़ा होता है.
Loading...
loading...