Friday , December 14 2018
Loading...

गर्भनिरोधक गोली आने वाली है व यह गोली पूरी तरह से होने वाली है सुरक्षित

परिवार नियोजन अपनाने के लिए आपने कई बार स्त्रियों को गर्भनिरोधक गोली लेते देखा होगा, लेकिन अब जल्द ही स्त्रियों को इससे छुटकारा मिलने वाला है.बता दें, जल्द ही मार्केट में पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली आने वाली है  यह गोली पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ बेहद असरदार भी होगी.

Image result for गर्भनिरोधक गोली आने वाली है व यह गोली पूरी तरह से होने वाली है सुरक्षित

दरअसल वैज्ञानिकों ने एक खोज की है जिसमें सामने आया है कि अब पुरुष के शुक्राणु की गतिशीलता पर कंट्रोल किया जा सकता है. यह निषेचन की क्षमता को कम कर सकता है. इसका प्रयोग करके बहुत जल्दी पुरुषों के लिए निरोध की गोली बनाने के कोशिश किए जा रहे हैं जिससे ‘जनसंख्या नियंत्रण’ में लाई जा सकती है.

Loading...

साथ ही इस गोली का पुरुष के हॉरमोन पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं होता है.जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस यौगिक से ‘पुरुष-पिल’ बनाई जा सकती है.

loading...

खास बात यह है कि यह पिल दो कि बर्थ रेट को कंट्रोल करने में अच्छा होगी. इसका प्रयोग करने वाले पुरुष पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा. परीक्षण के तौर पर इस शोध का इस्तेमाल नर बंदरों पर किया गया, जिसमें देखा गया कि उन्हें किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ.

इस पिल की शोधकर्ता अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी स्थित ओरेगन नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर की मेरी जेलिंस्की ने कहा, उपयोग के 18 दिन बाद सभी लंगूरों में पूरी तरह से सुधार के लक्षण पाए गए.

Loading...
loading...