Friday , April 26 2019
Loading...
Breaking News

क्या आपके Smart Phone की स्क्रीन चुपके से हो रही है रिकॉर्ड?

आपका स्मार्टफोन आपकी वार्ता को तो नहीं सुन रहा है लेकिन आपके फोन की वीडियो रिकॉर्डिंग कर रहा है  स्क्रीनशॉट ले रहा है. वीडियो  स्क्रीनशॉट को थर्ड पार्टी को भेजा जा रहा है. इसका खुलासा पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान विभाग ने किया है. हालांकि शोधकर्ताओं ने इस विषय में कोई सबूत पेश नहीं किया है.
Image result for आपके Smart Phone की स्क्रीन चुपके से हो रही है रिकॉर्ड

यह शोध यह पता लगाने के लिए किया गया था कि एंड्रॉयड ऐप आपके फोन के माइक के जरिए आपकी वार्ता को रिकॉर्ड कर रह हैं या नहीं  ऑडियो को थर्ड पार्टी ऐप तक पहुंचा रहे हैं या नहीं. यह शोध 17 हजार से ज्यादा एंड्रॉयड ऐप पर किया गया है.

हालांकि शोध के दौरान ऑडियो रिकॉर्ड करने का कोई सबूत नहीं मिला लेकिन यह जरूर पता चल गया कि 9,000 से ज्यादा ऐप चुपके से वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं  उसे थर्ड पार्टी ऐप तक पहुंचा रहे हैं.रिपोर्ट में साफ-साफ बोला गया है कि इसके लिए यूजर्स से इजाजत भी नहीं ली जा रही है.

शोध की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फूड डिलीवरी ऐप GoPuff चुपके से एंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर रहा है  स्क्रीनशॉट कैप्चर कर रहा है. इससे पहले भी वर्ष 2016 में एक फेसबुक ऐप पर ऑडियो रिकॉर्ड करने को लेकर सवाल उठे थे लेकिन फेसबुक ने इससे साफ मना कर दिया था.

loading...