X
    Categories: कारोबार

किसान को मिला मंत्र, 20 मिनट तक जाप कर उगाएं अच्छी फसल

गोवा सरकार अच्छी फसल के लिए वैदिक तकनीक ले कर आई है.  इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक  अच्छी फसल के लिए किसानों को हर दिन कम से कम 20 मिनट ओम रोम जम सह का पाठ करना होगा. गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने मंगलवार को अपने आवास पर एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की. प्रोजेक्ट का नाम शिव योग कॉस्मिक फारमिंग है. इसे डिजाइन किया है केमिकल इंजीनियर से तांत्रिक बने डॉक्टर अवधूत शिवानंद के गुड़गांव स्थिति शिव योग फाउंडेशन ने. गौरतलब है कि कृषि मंत्री की पत्नी ऊषा इस फाउंडेशन की फॉलोअर्स हैं. शक्ति वीडियो राज्य के किसानों के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

इस प्रोजेक्ट को लॉन्च करने के मौके पर सरदेसाई ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में कोई पैसा नहीं लगा है. कृषि मंत्री होने के नाते किसानों की भलाई के लिए मैं हर विधि का उपयोग करूंगा. अगर आप मुझे अपनी सहमति देते हैं तो खेतों के बीच में मैं रॉक शो और ब्यूटी कंटेस्ट भी आयोजित करवाउंगा जिससे लोगों को कृषि की जानकारी हो.

Loading...

उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी ऊषा शिव योगी है और वह उनमें से एक है जो इस दर्शन को प्रमोट कर रही है. उन्होंने कहा कि पहले मैं भी उलझन में था, लेकिन यह कोई जादू नहीं है. इस मेथेड के पीछे लंबी स्टडी है. गोवा के कृषि मंत्री ने बताया कि मेरी पत्नी ऊषा ने जनवरी में कृषि निदेशक नेल्सन फिगेरिएडो के साथ डॉ शिवानंद की एक घंटे की कार्यशाला में भाग लिया था. जहां उन्होंने मिट्टी की प्रणालन शक्ति के बारे में जाना था. हालांकि फिगेरिएडो इस मामले में किसी तरह की टिप्पणी करने के लिए मौजूद नहीं थे लेकिन लेकिन सरदेसाई ने उनके वर्कशॉप में भाग लेने की पुष्टी की.

loading...

कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस योजना में उनकी भूमिका सिमित है. उनका कहना है कि वह किसानों को जरूरत पड़ने पर सिर्फ मदद करेंगे. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि मंत्रों के उच्चारण के लिए किसी किसान पर दबाव नहीं बनाया जाएगा.

Loading...
News Room :

Comments are closed.