Wednesday , November 21 2018
Loading...

हिंदुस्तान के दो दिवसीय दौर पर अमेरिकी राजदूत निक्की हेली

संयुक्त देश में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली आज से हिंदुस्तान के दो दिवसीय दौर पर हैं. वह 26 से 28 जून तक हिंदुस्तान में रहेंगी. इस दौरान वह वरिष्ठ इंडियनअधिकारियों से मुलाकात करेंगी, साथ ही बिजनेस लीडर्स  विद्यार्थियों को संबोधित भी करेंगी.

Image result for हिंदुस्तान के दो दिवसीय दौर पर अमेरिकी राजदूत निक्की हेली

अमेरिका मिशन के एक बयान के मुताबिक हेली 26 से 28 जून तक दिल्ली में मौजूद रहेंगी. अमेरिका के साझा मूल्यों  हिंदुस्तान के लोगों के साथ मजबूत संबंधों को रेखांकित करने के लिए वह वरिष्ठ अधिकारियों, गैर सरकारी संगठन चलाने वालों के अतिरिक्त विभिन्न धार्मिक समुदाय के लोगों से भी मिलेंगी.

Loading...

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इंडियन मूल की निक्की हेली को संयुक्त देश में अमेरिका की राजदूत के लिए जनवरी 2017 में चुना था. अमेरिका में इतने जरूरी पद के लिए पहली बार किसी इंडियन मूल के आदमी की नियुक्ति हुई है. ट्रंप प्रशासन में नियुक्त हुईं वह पहली महिला हैं.

loading...

पंजाब में हुआ जन्म

निम्रता निक्का रंधावा उर्फ निक्की हेली का जन्म अाप्रवासी पंजाबी परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम अजित सिंह रंधावा  मां का नाम राज कौर रंधावा है. निक्की जब 2011 में साउथ कैरोलिना की गवर्नर बनीं, तो उनकी आयु उस वक्त महज 38 वर्ष थी. उन्होंने इंडियन मूल की दूसरी अमेरिकी गवर्नर  पहली महिला गवर्नर होने का गौरव हासिल किया है.इससे पहले इंडियन मूल के बॉबी जिंदल अमेरिका के लूसियाना प्रांत के गवर्नर बने थे.

इस तरह निक्का रंधावा बन गईं निक्की हेली

निक्की हेली की विवाह माइकल हेली से हुई है. उनके दो बच्चे रेना  नलिन हैं. उन्होंने विवाह की रस्म चर्च  गुरुद्वारा दोनों में आयोजित की थी.

शुरू में ट्रंप की फैन नहीं थीं

उन्होंने रिपब्लिकन प्राइमरी में सेनेटर मार्को रुबियो का समर्थन किया था, लेकिन जनरल इलेक्शंस में ट्रंप का समर्थन किया.

Loading...
loading...