Monday , September 24 2018
Loading...
Breaking News

ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने सर्वश्रेष्ठ दस यात्री गाड़ियों की सूची को कर दिया है जारी

सोसाइटी ऑफ भारतीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) ने सर्वश्रेष्ठ दस यात्री गाड़ियों की सूची को जारी कर दिया है. यह गाड़ियां बिक्री के आधार पर चुनी गई हैं. हालांकि अगर कंपनी के हिसाब से बात की जाए तो फिर बाजार में केवल एक ही कंपनी का दबदबा है.

Image result for दस यात्री गाड़ियों

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मई के महीने में भी घरेलू यात्री गाड़ियों (पीवी) के मार्केट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. मई महीने की शीर्ष दस बिक्री वाले ब्रांड्स की सूची में एमएसआई के सात मॉडल मौजूद रहे. आइये जानते हैं कि कौन सी कारों को लोग सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं—

Loading...

अल्टो मारुति की एंट्री लेवल की गाड़ी है. कम मूल्य होने व लोगों के बजट में आने के चलते इसकी बिक्री सबसे ज्यादा होती है. अल्टो इस साल मई महीने में 21,890 इकाइयों के साथ शीर्ष पर रही.

loading...

यह एक कॉम्पैक्ट सिडॉन कार है जो कि दूसरे नंबर पर लोगों द्वारा पंसद की जा रही है. इस बार मई के महीने में 19735 इकाइयों की बिक्री हुई.

एमएसआई की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो को नेक्सा के माध्यम से कंपनी पूरे राष्ट्र में बेच रही है. बलेनो की मई माह में बिक्री 19398 इकाइयों की रही.

स्विफ्ट मारुति की पिछले वर्ष दूसरे नंबर सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में शुमार थी. हालांकि इस साल यह खिसककर चौथे नंबर पर आ गई है. इस वर्ष मई महीने में कुल 19208 गाड़ियों की बिक्री पूरे राष्ट्र में हुई.

एंट्री सेगमेंट में अल्टो के बाद मारुति की इस गाड़ी को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते रहे हैं. हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष इसकी बिक्री में कमी देखने को मिली व मात्र 15974 कारें मई के महीने में बिकी.

मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रीजा बिक्री के मामले में छठे जगह पर रही. इस वर्ष मई के महीने में कुल 15629 कारें कंपनी ने बेची.

ह्युंडई की क्रेटा, हैचबैक कार ग्रांड आई10 और एलीट आई20 क्रमश: सातवें, आठवें और नौवें जगह पर मौजूद रही. इन गाड़ियों का आंकड़ा 11004, 10939 और 10664 रही थी.

मारुति की अल्टो व वैगन आर के बाद हैचबैक में तीसरी सबसे पसंदीदा कार सेलेरियो है. यह कार भी पेट्रोल, डीजल, सीएनजी के अतिरिक्त ऑटोमेटिक वर्जन में भी मौजूद है. इसमें वो ही इंजन लगा है जो अल्टो में है. मई में इस गाड़ी की कुल बिक्री 10160 पर रही.

Loading...
loading...