Saturday , December 15 2018
Loading...

IRCTC ने यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया नया वेबसाइट

इंडियन रेलवे ने IRCTC के वेबसाइट को अपग्रेड करते हुए इसे नये कलेवर के साथ लॉन्च किया है. अब यूजर्स लॉग इन किये बिना ही रिजर्वेशन स्तिथि समेत कई कार्य कर सकते हैं. रेलवे ने अपने वेबसाइट में 6 नये विशेषता जोडें हैं. आज हम आपको इन विशेषता के बारे में बताने जा रहे हैं. फिल्हाल इस वेबसाइट का बीटा फेज लॉन्च किया गया है. रेलवे जल्द ही इस वेबसाइट के फुल वर्जन को भूमिका आउट करने वाली है.

Image result for IRCTC ने यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया नया वेबसाइट

बिना लॉग-इन किये ही रिजर्वेशन स्तिथि का लगेगा पता

Loading...

IRCTC के नये वेबसाइट में लोग क्लास वाइज, ट्रेन वाइज, डेस्टिनेशन वाइज, आगमन-प्रस्थान वाइज  कोटा वाइज फिल्टर करके ट्रेन में रिजर्वेशन की स्तिथि का पता लगा सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को लॉग-इन करने की आवश्यकता नहीं होगी. पुराने वेवसाइट में रिजर्वेशन स्तिथि का पता लगाने के लिए लॉग-इन करना महत्वपूर्ण था.

loading...

आसानी से बदल सकेंगे फॉन्ट-साइज

नए वेबसाइट में यूजर्स अपनी सहूलियत के हिसाब से फॉन्ट के साइज को बदल सकते हैं.

नया डैशबोर्ड

नये वेबसाइट में सिंगल स्क्रीन डैशबोर्ड पर ही ट्रेन की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी. जिसमें ट्रेन शुरुआत होने वाले स्टेशन का नाम, गंतव्य स्टेशन का नाम समेत ट्रेन में सीट उपलब्धता की स्तिथि के बारे में जानकारी मिल सकेगी. साथ ही ट्रेन के यात्रा समय, शुरुआत होने का समय, पहुंचने के समय के बारे में पता लगेगा.

नया फिल्टर

नये वेबसाइट में यूजर्स ट्रेन के हिसाब से, कोच के क्लास के हिसाब से, ट्रेन टाईप के अनुसार फिल्टर लगा सकेंगे. इससे सही ट्रेन को सर्च करने में सरलता होगी.

वेटिंग लिस्ट प्रेडिक्शन

एक  नया फीचर वेटलिस्ट प्रेडिक्शन का जोड़ा गया है. जब ट्रेन में वेटिंग लिस्ट होगी तो यात्रियों को इस फीचर के जरिए टिकट बुक करने से पहले ही पता लगा जाएगा कि टिकट कन्फर्म हो सकेगा कि नहीं.

एडवांस रिजर्वेशन पीरियड

इस फीचर के जरिए यात्रियों को पता लग जाएगा कि टिकट कितने दिन पहले बुक किया जा सकता है. हांलाकि यात्री कुछ ट्रेन को छोड़कर किसी ट्रेन की टिकट 120 दिन पहले ही बुक कर सकते हैं.

Loading...
loading...